परिवहन विभाग ने धुंध बढऩे के मद्देनजऱ एडवायजऱी की जारी

चण्डीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के परिवहन विभाग द्वारा सर्दियों के मौसम के दौरान धुंध बढऩे के मद्देनजऱ वाहन चालकों के लिए एक एडवायजऱी जारी की है जिससे सडक़ दुर्घटवानों को रोका जा सके। इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये एक प्रवक्ता ने बताया कि सर्दियों के मौसम में धुंध के कारण सडक़ों पर दुर्घटनाएँ बढ़ जाती हैं, जिससे जान-माल का नुकसान होता है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि मौजूदा मौसम को ध्यान में रखते हुए आम जनता से अपील है कि धुंध में दुर्घटनाओं से बचाव के लिए वाहन चालक मौसम के पूर्व अनुमान की जांच करने के उपरांत ही यात्रा पर निकलें। उन्होंने कहा कि सभी वाहन चालक अपने वाहनों की अच्छी हालत के साथ-साथ हैड्डलाईट, टेल लाईट, फोग लाईट, इंडीकेटर और रिफलेक्टर सहित ब्रेक, टायर, विंड स्क्रीन वाईपर, बैटरी और कार हीटिंग व्यवस्था को भी चालू हालत में रखना सुनिश्चित करें। उन्होंने अपील की कि ज़्यादा धुंध की चेतावनी पर यात्रा को मौसम साफ़ होने तक टालने की कोशिश की जाये।

प्रवक्ता के अनुसार वाहन चालक धुंध में वाहनों को लौ -बीम पर चलाएं क्योंकि धुंध के दौरान हाई-बीम कारगर नहीं होता। उन्होंने बताया कि धुंध के दौरान फोग लाईटों, गाड़ीयों की निर्धारित स्पीड और वाहनों में उचित दूरी रखी जाये और सडक़ों पर अंकित सफ़ेद पट्टियों को एक मार्ग दर्शक के रूप में ध्यान में रखते हुए वाहन चलाया जाये। वाहनों के शीशे उचित मात्रा तक नीचे रखे जाएँ और संकट स्थिति में यदि वाहन को रास्ते में रोकना पड़े तो जहाँ तक संभव हो वाहन को सडक़ से नीचे उतार कर खड़ा किया जाये। उन्होंने कहा कि धुंध में वाहन चलाते हुए ग़ैर-ज़रूरी ओवरटेकिंग न की जाये, लेन न बदली जाये और भीड़ वाली सडक़ों पर वाहन को रोकने से बचा जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here