सुचारू योजनाबंदी को बारीकी से लागू कर सेम की समस्या का किया जायेगा समाधान: मुख्यमंत्री


फाजिल्का (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा है कि राज्य सरकार राज्य के मालवे क्षेत्र में से सेम की समस्या के पूरी तरह ख़ात्मे के लिए सुचारू योजनाबंदी करेगी। मुख्यमंत्री ने जलालाबाद विधान सभा हलके गाँव मुलियां वाली के दौरे के दौरान कहा कि उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि ऐसी योजना तैयार की जाये, जिससे पूरे राज्य से सेम की समस्या का स्थायी हल हो सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार युद्ध स्तर पर इस प्रोजैक्ट पर काम करेगी, जिससे सेम के कारण होने वाले नुकसान को तुरंत रोका जा सके। उन्होंने कहा कि इस काम के लिए फंडों की कोई कमी नहीं आने दी जायेगी, क्योंकि राज्य सरकार सेम की समस्या के जल्द से जल्द स्थायी हल के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने किसानों को आश्वासन दिया कि अगले साल से खेतों में पानी भरने की इस समस्या से उनको पूरी तरह से निजात मिल जाएगा, क्योंकि राज्य सरकार सुचारू योजनाबंदी कर उसे बारीकी से लागू करेगी। उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार इस समस्या को जल्द से जल्द ख़त्म करने के लिए प्रतिबद्ध है। भगवंत मान ने इस मौके पर अधिकारियों को पंजाब को सेम की समस्या से मुक्त करने के लिए हर अपेक्षित कदम उठाने की हिदायत करते हुए कहा कि इस मुश्किल के निपटारे में कोई भी रुकावट न आने दिया जाये।  

Advertisements


मुख्यमंत्री ने कहा कि खेतों में पानी भरने और सेम की यह समस्या बहुत पुरानी है, परन्तु पिछली सरकारों ने इस समस्या के हल के लिए पहले कोई प्रयास ही नहीं किया। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों की ढीली कारगुज़ारी का खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ा है। पिछली सरकारों पर हल्ला बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पहली सरकारों ने कभी भी इस मुश्किल को गंभीरता से नहीं लिया है, जिस कारण यह समस्या आज गंभीर रूप इख्तियार कर गई। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों की दोषपूर्ण योजनाबंदी और उसे आधा-अधूरा लागू किया जाना ही इस समस्या की जड़ बना है। भगवंत मान ने कहा कि उनकी सरकार किसानों की मदद के लिए हर प्रयास इस्तेमाल करेगी। मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि राज्य के अनाज पैदा करने वाले किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुए नुकसान का मुआवज़ा दिया जायेगा। उन्होंने निर्देश दिए कि फसलों के हुए नुकसान की तुरंत गिरदावरी करवाई जायेगी और जल्द से जल्द किसानों को मुआवज़ा बाँटा जायेगा। उन्होंने कहा कि किसानों को इस संकट में से निकालने के लिए राज्य सरकार हर कोशिश करेगी और इस मुश्किल समय में राज्य सरकार अपने किसानों के साथ डटकर खड़ी है।  


इस मौके पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार लोगों के साथ किए गए अपने सभी वादे पूरे करेगी और इस स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 75 आम आदमी क्लीनिक शुरू किए जाएंगे, जिससे लोगों को उनके द्वार पर मुफ़्त इलाज मुहैया करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार लोगों की हर ज़रूरत से अवगत है और लोगों की सभी मुश्किलें दूर की जाएंगी।  मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि राज्य सरकार पराली के प्रबंधन के लिए योग्य हल ढूँढने के लिए प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा यह मुद्दा भारत सरकार के समक्ष भी उठाया गया है। भगवंत मान ने आशा अभिव्यक्त की कि इस समस्या का भी जल्द हल हो जायेगा। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर, जलालाबाद के विधायक श्री जगदीप कम्बोज गोल्डी, फाजिल्का के विधायक नरिन्दरपाल सिंह सवना, लम्बी के विधायक गुरमीत सिंह खुडीयां, श्री मुक्तसर साहिब के विधायक जगदीप सिंह काका बराड़, फाजिल्का के डिप्टी कमिश्नर डॉ. हिमांशु अग्रवाल, एसएसपी भुपिन्दर सिंह और आप के जि़ला प्रधान सुनील सचदेवा भी उपस्थित थे।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here