मालगाडिय़ों की बहाली आलू उत्पादकों और दूसरे किसानों के चेहरों पर लाई मुकसान, पंजाब सरकार के प्रयासों के लिए की प्रशंसा

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। मालगाडिय़ों की बहाली ने जालंधर के आलू उत्पादों व दूसरे किसानों के चेहरों पर मुसकान लौटा दी है, जोकि पिछले काफी समय से यूरीया की कमी को लेकर परेशान थी। मालगाडिय़ों की बहाली के बाद अब उन्हें यूरीया की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा और उनकी फसल को जल्द ही खुराक मिलेगी। खेतीबाड़ी विभाग के मुताबिक जिले में 63420 मीट्रिक टन यूरिया की जरूरत थी और ट्रेनें बंद होने की वजह से 17950 एमटी यूरी की कमी महसूस की जा रही थी। रबी सीजन की फसलों के लिए यूरीया की जरूरत महसूस हो रही थी।

Advertisements

यूरीया एक प्रमुख पोषक तत्व है, जोकि पौधों की प्रगति के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। आलू की फसल उगाने वाले किसानों व गेहूं की फसल लगाने वाले किसान यूरीया की कमी को लेकर काफी चिंतित थे। गांव हरदो फराला के किसान सतनाम सिंह ने कहा कि उन्हें अपनी फसल के लिए यूरीया की दूसरी खुराक की तत्काल आवश्यकता था क्योंकि मार्केट में यूरीया उपलब्ध नहीं हो पा रहा था। उन्होंने कहा कि मालगाडिय़ों का संचालन दोबारा शुरू होने से मार्केट में यूरीया की उपलब्धता पुन:सुनिश्चित होगी और किसानों की समस्या खत्म होगी। उन्होने इस प्रयास के लिए पंजाब सरकार का आभार व्यक्त किया, जिसके प्रयासों की बदौलत ट्रेनें दोबारा शुरू हो पाई हैं।

किसान ललीयां कलां के किसान जगजीत सिंह ने बताया कि वह 50 एकड़ में आलू की फसल लगाते हैं लेकिन यूरीया उपलब्ध नहीं होने की वजह से वह काफी परेशान थी। उन्होंने कहा कि अब अनिश्चितता खत्म हो चुकी है और यूरीया मार्केट से मिलना शुरू हो जाएगा। उन्होंने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह की अगवाई में पंजाब सरकार की तरफ से मालगाडिय़ां दोबारा शुरू करवाने व किसानों की समस्याएं हल करवाने के लिए किए गए प्रयासों के लिए सरकार का धन्यवाद किया। गांव नागरा से किसान लखबीर सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार के प्रयासों की बदलौत मालगाडिय़ां दोबारा शुरू हो रही हैं और सभी किसानों को यूरीया मिलना शुरू हो जाएगा, जिससे उनकी फसलों का नुकसान होने से बच जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here