जिले के किसानों को यूरिया मिलना शुरु, 2600 मीट्रिक टन यूरिया मंगलवार पहुंचेगा होशियारपुर: कैबिनेट मंत्री अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार ने अनथक प्रयासों के चलते व किसानों की ओर से रेल चलाने को हरी झंडी देने के प्रदेश पक्षीय निर्णय के बाद जिला होशियारपुर के अलग-अलग क्षेत्रों में यूरिया पहुंचना शुरु हो चुका है, जिसके अंर्तगत आज यूरिया के 2100 बोरे टांडा, दसूहा, मुकेरियां व होशियारपुर ब्लाक के किसानों को मुहैया करवाए गए ताकि वे रबी फसल की बिजाई सुचारु तरीके से कर सकें।

Advertisements

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने इस संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि टांडा, दसूहा, मुकेरियां आदि क्षेत्रों में पिछले कई सप्ताह से यूरिया की सप्लाई नाममात्र थी जो कि आज यूरिया की गाडिय़ां पहुंचने से शुरु कर दी गई है। उन्होंने बताया कि आज प्राप्त हुए 2100 बोरों के बाद आने वाले मंगलवा को होशियारपुर में 2600 मीट्रिक टन यूरिया की आमद हो रही है, जिससे जिले के समूह ब्लाकों के किसानों को जरुरी खाद उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की ओर से प्रदेश के अंदर उद्योगों व कृषि को उत्साहित व और मजबूत करने के लिए बेमिसाल प्रोग्राम शुरु किए गए हैं, जिनके सकारात्मक परिणाम के चलते दोनों क्षेत्रों को प्रोत्साहन मिल रहा है। उन्होंने बताया कि उद्योगों के बाद किसानों की सुविधा के लिए पंजाब सरकार की ओर से जरुरी सुविधाएं यकीनी बनाने के साथ-साथ फसलों के अवशेषों के प्रबंधन के लिए सब्सिडी पर मशीने भी मुहैया करवाई जा रही हैं।

सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि रेल यातायात बंद होने के कारण जिले के कई क्षेत्र यूरिया की सप्लाई से बिल्कुल वंचित हो चुके थे परंतु अब सभी ब्लाकों में किसानों की मांग के अनुसार जरुरी खाद मुहैया करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को लगने वाले यूरिया के रेक से जिले के हर क्षेत्र को जरुरत मुताबिक खाद उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह व किसान संगठनों की ओर से पंजाब व पंजाबियों के हितों के मद्देनजर रेल चलाने के फैसले की प्रशंसा करते हुए कहा कि रेल गाडिय़ां चलने से औद्योगिक विकास की रफ्तार आने वाले दिनों में और तेज हो जाएगी।

इस दौरान मुख्य कृषि अधिकारी डा. विनय कुमार ने किसानों को आह्वान किया कि वे यूरिया का प्रयोग जरुरत के मुताबिक ही करें व इसको जरुरत से अधिक जमा न किया जाए क्योंकि यूरिया की सप्लाई में कोई कमी दिक्कत नहीं आएगी व जिले में यूरिया की कोई कमी नहीं रहेगी। उन्होंने किसानों को अपील करते हुए कह कि वे रबी फसले जैसे गेहूं, गन्ना व तेल बीजों वाली फसलों आदि की बिजाई के मद्देनजर यूरिया को प्राथमिक जरुरी मात्रा में ही प्रयोग करें। उन्होंने किसानों को भरोसा दिया कि उनको यह खाद सहज ही मिलती रहेगी, जिससे उनकी फसलों की जरुरते पूरी हो सके। उन्होंने बताया कि टांडा, दसूहा, मुकेरियां के बाद आने वाले दिनों में जिले की सभी सहकारी सभाओं को जरुरत के मुताबिक यूरिया मुहैया करवा दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here