राजकीय महाविद्यालय में हिंदी विभाग ने मनाया “विश्व हिन्दी दिवस”

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। राजकीय महाविद्यालय होशियारपुर में हिन्दी विभाग की तरफ से ’’विश्व हिन्दी दिवस’’ महाविद्यालय की प्रिंसीपल अविनाश कौर के सहयोग से मनाया गया। इस अवसर पर कॉलेज की प्रिंसीपल अविनाश कौर ने स्टाफ और विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि हमें अपनी मातृ भाषा के साथ दूसरी भाषाओं का ज्ञान भी होना चाहिए ताकि हम हर एक तक अपनी भावनाओं को पहुंचा सकें।

Advertisements

उन्होने कहा कि हमारी राष्ट्र भाषा हिन्दी होने के कारण इसके देश से बाहर भी अचार-प्रसार करने के लिए हम सभी को प्रयास करने चाहिए। हिन्दी विभाग के अध्यक्ष प्रो. विजय कुमार ने इस समय कहा कि ’’विश्व हिन्दी दिवस’’ हर वर्ष 10 जनवरी को मनाया जाता है क्योंकि 10 जनवरी 1975 को नागपुर में पहला विश्व हिन्दी सम्मेलन हुआ था। उन्होने कहा कि हमें मातृ भाषा, राष्ट्र भाषा और अन्तर्राष्ट्रीय भाषा का ज्ञान आजकल आवश्यक होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज दुनिया के हर देश में हिन्दी जानने वाले लोग रहते हैं यह हमारे लिए बड़े गर्व की बात है।

उन्होंने कहा कि आज हिन्दी भाषा का इस्तेमाल अन्य भाषाओं के सहयोग से किया जा रहा है जिससे एक दूसरे की भावनाओं को समझने में आसानी होती है। समारोह के अंत में सरोज शर्मा ने सभी का धन्यवाद किया और इसके महत्तव पर प्रकाश डालते हुए कहा:
“हिन्दी अपनी बनी रहेगी, तूफानों में सजी रहेगी।
मानवता है इसके अन्दर, राम, कृष्ण, नानक, पैगम्बर।
हिन्दु, मुस्लिम, सिक्ख, इसाई, एक रहेंगे इसके अंदर।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here