राजौरी-पुंछ में धूमधाम से मनाया गणतंत्र दिवस, जिलाधीश ने ध्वजारोहण कर ली सलामी

जम्मु/राजौरी (द स्टैलर न्यूज़), अनिल भारद्वाज। जिला राजौरी व पुंछ में मंगलवार को 72वां गणतंत्र दिवस समारोह धूमधाम के साथ मनाया गया। समारोह में भाग लेने वाले बच्चों में काफी उत्साह देखने को मिला। राजौरी जिला का मुख्य गणतंत्र दिवस समारोह हर वर्ष की तरह इस बार भी जिला पुलिस लाइन मैदान में आयोजित किया गया, जिसमें जिला आयुक्त ( डीडीसी) राजेश कुमार शवन ने ध्वाजारोहण कर परेड की सलामी ली। उसके बाद उन्होंने सीमा सुरक्षा बल के वाहन में सवार होकर परेड का निरीक्षण किया। इस अवसर पर जिला आयुक्त ने अधिकारियों, कर्मचारियों, सुरक्षा एजेंसियों, बच्चों व श्रोताओं को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी। राजेश के शवन ने कहा कि देश का संविधान विश्व का सबसे बड़ा व सरल संविधान हैं, जिसे बहुत ही लगन व मेहनत के साथ हजारों सूचनाओं पर विचार-विमर्श कर तैयार किया गया है। इसके निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर हैं, उनका नाम इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा गया। हमें उन्हीं की राह पर चल नेक कार्य करने चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन महापुरुषों ने देश की आजादी के लिए अपने जानों की आहुति दी भारत को आजाद करवाया व देश की, सीमाओं की रक्षा एवं आतंकवाद के साथ मुकाबला करते हुए शहीद हुए है, उन्हें कोटी कोटी नमन करता हूं। इन वीर जवानों को बच्चा-बच्चा याद रखे। उन्होंने कहा कि 1950 से लेकर आज तक देश विकास की राह पर लगातार चल रहा हैं और विज्ञान व अंतरिक्ष के क्षेत्र में पूरे विश्व में चुनिंदा देशों में शामिल हैं। ऐसे में आने वाले समय में भारत देश सुपर पावर देश होगा।

Advertisements

जिला राजौरी व पुंछ में मंगलवार को 72वां गणतंत्र दिवस समारोह धूमधाम के साथ मनाया गया। समारोह में भाग लेने वाले बच्चों में काफी उत्साह देखने को मिला। राजौरी जिला का मुख्य गणतंत्र दिवस समारोह हर वर्ष की तरह इस बार भी जिला पुलिस लाइन मैदान में आयोजित किया गया, जिसमें जिला आयुक्त ( डीडीसी) राजेश कुमार शवन ने ध्वाजारोहण कर परेड की सलामी ली। उसके बाद उन्होंने सीमा सुरक्षा बल के वाहन में सवार होकर परेड का निरीक्षण किया। इस अवसर पर जिला आयुक्त ने अधिकारियों, कर्मचारियों, सुरक्षा एजेंसियों, बच्चों व श्रोताओं को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी। राजेश के शवन ने कहा कि देश का संविधान विश्व का सबसे बड़ा व सरल संविधान हैं, जिसे बहुत ही लगन व मेहनत के साथ हजारों सूचनाओं पर विचार-विमर्श कर तैयार किया गया है। इसके निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर हैं, उनका नाम इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा गया। हमें उन्हीं की राह पर चल नेक कार्य करने चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन महापुरुषों ने देश की आजादी के लिए अपने जानों की आहुति दी भारत को आजाद करवाया व देश की, सीमाओं की रक्षा एवं आतंकवाद के साथ मुकाबला करते हुए शहीद हुए है, उन्हें कोटी कोटी नमन करता हूं। इन वीर जवानों को बच्चा-बच्चा याद रखे। उन्होंने कहा कि 1950 से लेकर आज तक देश विकास की राह पर लगातार चल रहा हैं और विज्ञान व अंतरिक्ष के क्षेत्र में पूरे विश्व में चुनिंदा देशों में शामिल हैं। ऐसे में आने वाले समय में भारत देश सुपर पावर देश होगा।

इस अवसर पर विभिन्न गैर सरकारी एवं सरकारी स्कूलों, पुलिस, सीआरपीएफ, शस्त्र बल के जवानों ने भी परेड कर तिरंगे को सलामी दी। इसके बाद विभिन्न स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। समारोह में डीआइजी पुलिस विवेक गुप्ता, एसएसपी चंदन कोहली, एडीसी शेर सिंह , शिक्षा एवं खेल विभाग के साथ विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि डीसी राजौरी व अन्य पुलिस अधिकारी ने स्कूली बच्चों व अधिकारियों व कर्मचारियों को पुरस्कृत किया गया। इस मौके पर प्रशासन द्वारा सुरक्षा के काफी पुख्ता प्रबंध किए गए थे। चप्पे चप्पे पर पुलिस व सीआरपीएफ के जवान तैनात थे। समारोह स्थल जाने वाले सभी मार्गो को सील कर दिया गया था। समारोह संपन्न होने के बाद ही वाहनों की आवाजाही बहाल हो पाई। वहीं सेना के आर्मी गुडवील पब्लिक स्कूल राजौरी व वेली व्यू आर्मी पब्लिक स्कूल में गणतंत्र दिवस का समारोह मनाया गया। जिसमें सेना अधिकारी ने तिरंगा फहराया। और गणतंत्र दिवस में भाग लेने बाले बच्चों को पुरस्कृत किया गया। जिला राजौरी के अंतर्गत दूरदराज के पहाड़ी क्षेत्र कोटरंका में भी 72वां गणतंत्र दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया जिसमें बीडीसी चैयरमैन जावेद इकवाल चौधरी ने राष्ट्रीय ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। और भाईचारे का संदेश देते हुए संविधान निर्माता डा. बी आर अंबेडकर को याद किया। और स्थानीय लोगों व देशवासियों को पर्व की बधाई दी। कालाकोट कस्बे सहित क्षेत्र के सभी गावों सार्वजनिक जगहों पर गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह धूमधाम से मनाया गया। तथा कई जगह स्कूलों में मार्च पास्ट परेड आयोजित कर मुख्य अतिथियों को सलामी दी गई

बड़ी कालाकोट के स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में एडीसी कृष्ण लाल ने तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली। इस अवसर पर तिरंगा फहराने के बाद एडीसी कृष्ण लाल ने समारोह में मौजूद समस्त लोगों स्कूल के बच्चों ब आम लोगों को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी और भारतीय संविधान के प्रति जानकारी देने के साथ गणतंत्र दिवस की अहमियत बताते हुए उन वीर सेनानियों को भी याद किया जिन्होंने अपना बलिदान देकर देश को आजाद कराने में अहम भूमिका निभाई। एडीसी के संबोधन के बाद स्कूल के बच्चों द्वारा रंगारंग देशभक्ति सांस्कृतिक कई कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को न केवल देश भक्ति का संदेश दिया बल्कि गणतंत्र दिवस का महत्व भी बताया। अंत में बच्चों द्वारा पेश किए गए कार्यक्रम को लेकर उन्हें उचित इनाम पुरस्कार भी दिए गए इसी तरह कस्बे के अन्य जगहों तथा विभिन्न सरकारी विभागों के कार्यालयों में भी तिरंगा फहराया गया। म्यूनिसिपल कमेटी कार्यालय परिसर में चेयरमैन विजय सूरी द्वारा तिरंगा फहराया गया और इस अवसर पर मौजूद रहे बाजार के समस्त लोगों व्यापार मंडल के दुकानदारों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी गई। वहीं सीमावर्ती जिला पुंछ का मुख्य गणतंत्र दिवस समारोह स्पोर्ट्स स्टेडियम में धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर बच्चों में काफी उत्साह देखने को मिला। जिला आयुक्त पुंछ राहुल यादव ने तिरंगे को फहरा कर परेड की सलामी ली। इस मौके पर विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने कार्यक्रम प्रस्तुत किए। अंत में बच्चों को पुरस्कृत किया गया। सब डिवीजन मेंढर में भी गणतंत्र दिवस उत्साह के साथ मनाया गया।

प्रिंसिपल ने किया ध्वजारोहण

पुंछ जिला के अंतर्गत आने वाले सब्जियां क्षेत्र में पाकिस्तानी गोलाबारी के साये में माडल हायर सेकेंडरी स्कूल के प्रिंसिपल ने ध्वजारोहण कर देशवासियों को संबोधित किया। इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को उपहार देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर काफी संख्या में नेता व सरपंच-पंच व अधिकारी लोग मौजूद रहे। इस अवसर पर प्रशासन द्वारा सुरक्षा के काफी पुख्ता प्रबंध किए गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here