1711 बेटियों को आत्म रक्षा व 22 को दी जा चुकी हैं ड्राइविंग की नि:शुल्क ट्रेनिंग: अपनीत रियात

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत जिला प्रशासन की ओर से बेटियों को आत्म रक्षा के लिए निपुण बनाने के साथ-साथ उन्हें आत्म निर्भर बनाने के लिए विशेष कदम उठाए गए हैं। इस संबंधी जहां जिले के स्कूल, कालेजों व अन्य 1711 बेटियों को नि:शुल्क सैल्फ डिफेंस की क्लासिज के माध्यम से मजबूत बनाया गया वहीं 22 बेटियों को नि:शुल्क ड्राइविंग की ट्रेनिंग देकर उनके लाइसेंस बनाकर उन्हें आत्म निर्भर बनाने की पहल भी की गई है।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि प्रशासन की ओर से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत लगातार प्रयास किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिले के स्कूलों व कालेजों में पढ़ रही छात्राओं को आत्म रक्षा के मामले में समर्थ बनाने के लिए जिला प्रशासन होशियारपुर की ओर से एक बेहतरीन पहल की गई थी, जिसके चलते आज हमारे जिले की बेटियों सशक्त बेटियों के रुम में  उभरी हैं। उन्होंने कहा कि इससे स्कूलों व कालेजों में पढ़ रही छात्राएं जहां अपने आप को सुरक्षित रखने व सुरक्षित महसूस करने के योज्य हुई है वहीं उनका मनोबल व आत्म विश्वास भी बढ़ा है।

अपनीत रियात ने बताया कि इसी तरह जरुरतमंद बेटियों को आत्म निर्भर बनाने के लिए न सिर्फ उन्हें नि:शुल्क ड्राइविंग की ट्रेनिंग दी गई बल्कि उनके लर्निंग लाइसेंस भी बनवाए गए थे। उन्होंने कहा कि जिला महिला एवं बाल विकास विभाग व जिला रोजगार सृजन, कौशल विकास व ट्रेनिंग विभाग के माध्यम से लड़कियों व महिलाओं के विकास के लिए लगातार प्रोजैक्ट चला कर इनको बेहतर मौके भी मुहैया करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए जहां ई-रिक्शा प्रदान किए गए हैं, वहीं गांवों में ब्यूटी पार्लर व सिलाई सैंटर भी खोले गए हैं, ताकि महिलाएं अपने पैरों पर खड़ी हो सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here