हर घर पानी, हर घर सफाई: खुले में शौच मुक्त हुआ गांव अलीपुर

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। हर घर पानी, हर घर सफाई अभियान के अंतर्गत सब-डिविजन गढ़शंकर के गांव अलीपुर के सभी घरों में शौचालय लग जाने से यह गांव 100 प्रतिशत खुले में शौच मुक्त हो गया है। गांव में रहते 19 घरों में 2.85 लाख रुपए की लागत से शौचालय की सुविधा यकीनी बन जाने से अब गांव को कोई भी व्यक्ति खुले में शौच नहीं जाता।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने लोगों को हर घर पानी, हर घर सफाई मिशन में बढ़ चढ़ कर शमूलियत करने का आह्वान करते हुए कहा कि मिशन के अंतर्गत जिले के हर गांव के हर घर में पानी व सफाई के जरुरी प्रबंध यकीनी बनाने है। उन्होंने बताया कि गांव अलीपुर में 135 घर है, जिनमें 19 घरों में शौचालय नहीं थे व वाटर सप्लाई व सैनीटेशन विभाग के जिला सैनीटेशन सैल की ओर से गांव वासियों को खुले में शौच से होने वाली बीमारियों से परिचित व जागरुक करवाया। उसके बाद गांव में शौचालय से वंचित घरों में भी यह सुविधा मुहैया करवा कर गांव को खुले में शौच से मुक्त करवाया गया। उन्होंने बताया कि गांव वासियों को बाहर से आने वाले मजदूरों व फेरी वालों की सुविधा के लिए सांझा शौचालय बनाने की मांग की गई थी, जिसको विभाग की ओर से जल्द ही पूरा करते हुए सांझा शौचालय बनाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के अंतर्गत 325 गांवों में 1074 शौचालय का काम युद्ध स्तर पर जारी है जो कि जल्द ही मुकम्मल हो जाएगा। उन्होंने बताया कि हर घर पानी, हर घर सफाई के पहले पढ़ाव में शौचालय बनाने के लिए लाभार्थियों को 15 हजार रुपए वित्तिय सहायता दी जाती है। उन्होंने बताया कि जिला होशियारपुर में 47383 शौचालय वैलीडेट किए गए हैं, जिनमें से 43922(93 प्रतिशत) बन चुके हैं व बाकी बचे 3461 का कार्य भी जल्द मुकम्मल हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here