वर्मीकंपोस्ट खाद बनाने संबंधी जिले के 30 किसानों की करवाई गई ट्रेनिंग

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिले के ब्लाक मुकेरियां, हाजीपुर व तलवाड़ा के 30 किसानों को गांव सनोरा ब्लाक भोगपुर जिला जालंधर में ब्रिगेडियर(रिटा.) के.एस ढिल्लो के फार्म हाउस पर वर्मीकंपोस्ट खाद बनाने, इसकी गुणवत्ता व फायदों के बारे में परिचित करवाने के लिए एक दिवस ट्रेनिंग करवाई गई।

Advertisements

जानकारी देते हुए मुख्य कृषि अधिकारी डा. विनय कुमार ने बताया कि इस एक्सपोजर विजिट-कम-ट्रेनिंग में पंजाब सरकार की ओर से जारी कोरोना महांमारी के दिशा निर्देशों का पूरा ध्यान रखते हुए किसानों की शमूलियत करवाई गई। उन्होंने बताया कि इस ट्रेनिंग में ब्रिगेडियर ढिल्लो ने किसानों को वर्मीकंपोस्ट खाद जो कि खास किस्म के केंचुओं से बनती है को तैयार करने के दौरान अपनाई जाने वाली सावधानियों के बारे में बहुत ही विस्तार से समझाया।

के.एस ढिल्लो ने बताया कि आजकल के फसली चक्र को सफल बनाने में वर्मीकंपोस्ट का बहुत ज्यादा योगदान है। उन्होंने खेत में वर्मीकंपोस्ट खाद बनाने के ढंग, प्रयोग, फायदे व अपनाई जाने वाली सावधानियों जिसमें सही समय, सही तापमान, सही नमी की मात्रा, गर्म गोबर प्रयोग न करना, वर्मी पिटो में पानी के निकास आदि के बारे में ध्यान रखने के लिए किसानों को बताया। सभी किसानों ने यह विश्वास दिलाया कि वे मिट्टी की बिगड़ती दिशा व फसलों में आ रहे अलग-अलग तत्वों की कमियों को दूर करने के लिए वर्मीकंपोस्ट खाद बनाने के लिए छोटे स्तर पर यूनिट लगाएंगे। इस मौके पर डिप्टी प्रोजैक्ट डायरेक्टर(आत्मा) प्रभमनिंदर कौर, कृषि विकास अधिकारी समिंदर सिंह, गुरप्रीत सिंह व अमरिंदर राणा भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here