श्री गुरू तेग बहादुर जी के प्रकाश पर्व को समर्पित ’मानवता का रहबर’ आनलाइन विद्यार्थी संगीत समागम आयोजित

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार की तरफ से आज यहाँ श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को समर्पित आनलाइन विद्यार्थी संगीत समागम ’मानवता का रहबर गुरू तेग बहादुर ’ करवाया गया। यह समागम युवा कल्याण विभाग, पंजाब यूनिवर्सिटी की तरफ से रामगढ़िया गल्र्ज कालेज, लुधियाना में करवाया गया। पंजाब के पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों संबंधी मंत्री श्री चरनजीत सिंह चन्नी ने समागमों के बारे जानकारी देते हुये बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के मौके पर ’हिंद दी चादर ’ विषय के तहत प्रोग्रामों की कड़ी करवाई जा रही है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि यह प्रोग्राम प्यार, दया, धार्मिक सहनशीलता और निःस्वार्थ बलिदान की शाश्वत शिक्षाओं के प्रसार के लिए करवाए जा रहे हैं जिनका जिम्मा विभिन्न विभागों, यूनिवर्सिटियों, पंजाब कला परिषद, संगीत नाटक अकादमी और उत्तरी जोन सांस्कृतिक केंद्र को सौंपा गया है। उन्होंने आगे बताया कि इन प्रोग्रामों की शुरुआत 1 फरवरी से हुई थी और 26 फरवरी तक जारी रहेंगे। शड्यूल के अनुसार पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला की तरफ से 1 और 2 फरवरी को दो वैबीनार पहले ही करवाए जा चुके हैं। इसके साथ ही पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से 1 से 9 फरवरी तक भाषण मुकाबले करवाए गए।

श्री चन्नी ने बताया कि आने वाले दिनों में ऐसे और आनलाइन प्रोग्राम, वैबीनार, नाटक और भाषण मुकाबले करवाए जाएंगे जिनमें 12 फरवरी को पंजाब कला परिषद की तरफ से भारतीय कविता उत्सव, 14 फरवरी को पंजाब संगीत नाटक अकादमी की तरफ से सूरज का कत्ल नाटक, 17 फरवरी को फाईन आर्टस विभाग, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला की तरफ से पेंटिंग मुकाबला और प्रदर्शनी, 17 फरवरी को उत्तरी जोन सांस्कृतिक केंद्र, पटियाला की तरफ से शब्द गायन, 18 फरवरी को डांस विभाग, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला की तरफ से वैबीनार:  मृदंग और पखवाज पर संगीत सम्मेलन, 19 फरवरी को पंजाब कला परिषद की तरफ से विद्यार्थी कविता उत्सव, 20 फरवरी को हिस्ट्री और सैंटर फार स्टड्डीज आन गुरू ग्रंथ साहिब, गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर की तरफ से आनलाइन लैक्चर और 26 फरवरी को पंजाब ऐतिहासिक अध्ययन विभाग, पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला की तरफ से श्री गुरु तेग बहादुर जी: जीवन और महान विरासत पर वैबीनार शामिल हैं।

आज करवाए गए आनलाइन विद्यार्थी संगीत प्रोग्राम के बारे जानकारी देते हुये युवा कल्याण पंजाब यूनिवर्सिटी के डायरैक्टर श्री निर्मल जोढ़ा ने बताया कि पंजाब यूनिवर्सिटी, चण्डीगढ़ से सम्बन्धित 12 कालेजों के विद्यार्थियों ने इस समागम में भाग लिया। इसके इलावा इस आनलाइन प्रोग्राम के दौरान डा. तेजिन्दर कौर धालीवाल, डायरैक्टर शिक्षा, एस.जी.पी.सी., डा. विवेक रंजन सिन्हा, डीन यूनिवर्सिटी इंस्टरक्कशनज़, पंजाब यूनिवर्सिटी और डा. संजय कौशिक ने भी अपने विचार सांझे किये।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here