जालंधर: डीबीईई की तरफ से नौजवानों को जागरूक करने के लिए नई पहल, ज़मैटो और सवीगी द्वारा घरों में पहुंचाए जाएंगे पैंफलैट्स

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार के’घर -घर रोज़गार मिशन’के अंतर्गत ज़िला जालंधर के नौजवानों को रोज़गार के अधिक से अधिक मौके प्रदान करने के लिए ज़िला रोज़गार और कारोबार ब्यूरो (डीबीईई) की तरफ से नौजवानों को ब्यूरो की तरफ से प्रदान की जा रही बेहतरीन सेवाओं से सम्बन्धित जागरूक करने के लिए एक नई पहल की गई है, जिसके अंतर्गत अब ज़मैटो और सवीगी कंपनियों  द्वारा जागरूकता पैंफलैट्स लोगों के घरों में पहुंचाए जाएंगे।

Advertisements

इस सम्बन्धित और ज्यादा जानकारी देते हुए अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास)विशेष सारंगल, जो कि ज़िला रोज़गार और कारोबार ब्यूरो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी हैं, ने बताया कि ब्यूरो की तरफ से इन दोनों कंपनियों के साथ समझौता किया गया है, जिस के अंतर्गत इन दोनों कंपनियों में लोगों के घरों में खाना पहुँचाने का काम करने वाले कर्मचारियों की तरफ से हर डलिवरी के साथ जागरूकता पैंफलैट्स भी बाँटे जाएंगे।

उन्होंने कहा कि इसके साथ लोगों में ज़िला रोज़गार और कारोबार ब्यूरो की तरफ से आवेदकों को मुफ़्त में मुहैया करवाई जा रही उम्दा सेवाओं से सम्बन्धित जागरूकता बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि ब्यूरो में एक ही प्लेटफार्म पर आवेदकों को कैरियर काउंसलिंग, रोज़गार के मौके,विदेशों में रोज़गार या पढ़ाई के अवसर, स्वःरोज़गार में वित्तीय  सहायता, हुनर विकास हित प्रशिक्षण, सरकारी नौकरियों के लिए इम्तिहान में अपीयर होने के लिए उपयुक्त तैयारी और इंटरनैट सर्विस आदि जैसी सेवाएं मुफ़्त में मुहैया करवाई जा रही हैं।

अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर ने यह भी बताया कि मुख्यमंत्री के मुख्य प्रमुख सचिव सुरेश कुमार की तरफ से डीबीईई सम्बन्धित नौजवानों में जागरूकता बढ़ाने के लिए सुझाव माँग गए हैं, जिसमें उनकी तरफ से ज़मैटो और सवीगी के द्वारा नौजवानों को जागरूक करने की तजवीज़ भेजी गई थी, जिस पर मोहर लगाते इस को पूरे पंजाब में लागू किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि ज़िला रोज़गार और कारोबार ब्यूरो नौजवानों में जागरूकता पैदा करने के लिए सक्रियता के साथ काम कर रहा है जिससे उनको सरकारी स्कीमों का लाभ मिलना यकीनी बनाया जा सके, जिसके साथ नौजवानों को आत्मनिर्भर बनाने में सहायता मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि ब्यूरो की तरफ से बेरोजगार नौजवानों को रोज़गार के अधिक से अधिक मौके प्रदान करने के लिए 1जनवरी 2020 से 1दिसंबर 2020 तक 115 प्लेसमेंट कैंप लगाए गए, जिन में 30,950 बेरोजगार नौजवानों को मनचाही नौकरियां दिलाने में सफलता हासिल की। इसी तरह सितम्बर -2020 में लगाए गए छठे राज्य स्तरीय मेगा रोज़गार मेले दौरान ब्यूरो की तरफ से कुल 8112 नौजवानों की प्लेसमेंट करवा कर समूचे पंजाब में अधिक पलेटमैंट करवाने में तीसरा स्थान हासिल किया गया।

सारंगल ने आगे बताया कि पंजाब हुनर विकास मिशन के अंतर्गत कुल 1197 नौजवानों को अलग -अलग हुनर की प्रशिक्षण देते हुए निपुण बनाया गया, जिन में से 723 नौजवानों को उनके हुनर के आधार पर अलग -अलग कंपनियाँ /उद्योगों में नौकरियाँ दिलाईं गई।

उन्होंने बताया कि ब्यूरो की तरफ से नौजवानों को स्व -रोज़गार हित उत्साहित के लिए भी समय -समय पर जागरूक किया जाता है, जिस सम्बन्धित दिसंबर 2020 दौरान विशेष स्व -रोज़गार मेलों का आयोजन किया गया, जिसके चलते साल 2020 कुल 22,822 नौजवानों को सरकार की अलग -अलग कर्ज़ स्कीमों अधीन कर्ज़े दिलाऐ गए।

उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस निवेकली पहल के द्वारा नौजवानों को डीबीईई की तरफ से मुहैया करवाई जा रही सेवाओं सम्बन्धित जागरूक करन में सफलता मिलेगी। उन्होंने नौजवानों को और ज्यादा नौकरियों के लिए www.pgrkam.com पर रजिस्ट्रेशन करन की भी अपील की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here