जालंधर: 4288 लाभपातरियों ने 8.15 करोड़ रुपए के नैटल केयर और गायनीकोलोजी इलाज का लिया लाभ: डिप्टी कमिश्नर

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर, जालंधर घनश्याम थोरी ने बताया कि आयुष्मान भारत सरबत्त स्वास्थ्य बीमा योजना ज़िले के लोगों के लिए बहुत लाभदायक साबित हो रही है। इस योजना अधीन दो सालों में जालंधर के 4288 लाभपातरियों ने नैटल केयर (नवजात की देखभाल) और स्त्री रोग (गायनीकोलोजी) उपचार के अंतर्गत 8.15 करोड़ के इलाज का लाभ लिया है।

Advertisements

इस बारे में जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि इस योजना की शुरूआत के बाद से ही जालंधर में बड़ी संख्या में लोग इस लोक समर्थकीय योजना का लाभ लेने के लिए आगे आ रहे हैं। उन्होनें कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली राज्य सरकार की तरफ से पहले ही इस योजना का दायरा बढा कर इसका लाभ जे- फारम धारकों, छोटे व्यापारियों और रजिस्टर्ड पत्रकारों को दिया गया है,ताकि इस योजना को समाज के सभी प्रमुख हिस्सों के लिए लाभकारी बनाया जा सके।

श्री थोरी ने बताया कि इस योजना के पहले साल दौरान 511 रजिस्टर्ड लाभपातरियों ने नैटल केयर देखभाल के अंतर्गत 2,87,22 500 रुपए और 2092 लाभपातरियों ने प्रसूति और स्त्री रोगों के उपचार के अंतर्गत 1,81,83475 रुपए के इलाज का लाभ लिया गया। इसी तरह इस योजना के दूसरे साल दौरान 760 लाभपातरियों ने नवजात की देखभाल के अंतर्गत 2,60,40200 रुपए और 925 लाभपातरियों ने स्त्री रोग उपचार के अंतर्गत 86,41400 रुपए के इलाज का लाभ प्राप्त किया। उन्होनें आगे बताया कि सरकार की तरफ से दो सालों दौरान इलाज पर कुल 8,15,87575 रुपए ख़र्च किये गए।

उन्होनें बताया कि नवजात बच्चों की देखभाल में इनटैंसिव केयर यूनिट (आई.सी. यू.) जो कि बीमार या समय से पहले जन्म लेने वाले बच्चों की देखभाल में माहिर होते हैं, में दाख़िल नवजात बच्चों को शामिल किया गया है, जबकि गायनीकोलोजी उपचार गर्भवती माँ के इलाज को यकीनी बनाता है।

 ज़िला प्रशासन की तरफ से इस योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक आबादी को कवर करने के लिए ज़िलों के स्वास्थ्य संस्थानों, कामन सर्विस सैंटरों (सीएससी) और सेवा केन्द्रों में ई -हैल्थ कार्ड बनाने के इलावा अलग -अलग स्थानों पर रोज़ाना के 50 कैंप विशेष तौर पर लगा कर औसतन 4500 के करीब ई -हैल्थ कार्ड हर रोज़ बनाऐ जा रहे हैं और अब तक बड़ी संख्या में परिवार इस योजना का लाभ ले चुके हैं।

डिप्टी कमिश्नर ने लोगों को कहा कि वह आगे आ कर इस योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन को यकीनी बनाए। जिससे वह इस योजना अधीन 5 लाख रुपए तक का कैशलैस हैल्थ कवर प्राप्त कर सकें। उन्होनें सरबत्त स्वास्थ्य बीमा योजना अधीन आते लाभपातरियों को इस योजना अधीन अपना नाम दर्ज करवाने के लिए सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों, सेवा केन्द्रों, सीएससी और प्रशासन की तरफ से लगाए जा रहे विशेष कैंपों में अपना आधार कार्ड के साथ ले कर आने की अपील की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here