पंजाब पुलिस द्वारा 392 नशा तस्कर गिरफ़्तार, 3 दिनों में 283 एफ.आई.आरज़ दर्ज

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। राज्य से नशे के ख़ात्मे के लिए जंग को और तेज़ करते हुए पंजाब पुलिस ने नशों के खि़लाफ़ शुरु की गई अपनी विशेष मुहिम के अंतर्गत राज्य भर में एनडीपीएस एक्ट के अधीन 283 एफआईआर दर्ज करके 392 व्यक्तियों को गिरफ़्तार किया है। हफ़्ता भर चलने वाली यह मुहिम 25 फरवरी, 2021 को शुरू हुई थी। डायरैक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डीजीपी) दिनकर गुप्ता ने इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए बताया कि इस मुहिम के अंतर्गत पुलिस ने राज्य भर में नशों से प्रभावित इलाकों में नाकाबंदी, तलाशी मुहिम और संवेदनशील स्थानों पर नाके लगाकर हैरोइन और अन्य नशे बरामद किए हैं।

Advertisements

पुलिस द्वारा इन तीन दिनों के दौरान एनडीपीएस मामलों के 15 घोषित अपराधियों को भी गिरफ़्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की नशों के विरुद्ध ज़ीरो सहनशीलता नीति के अंतर्गत पंजाब पुलिस राज्य से नशों के ख़ात्मे के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि पंजाब में नशों की समस्या पर काबू पाने के लिए समय-समय पर व्यापक मुहिमें चलाइ जा रही हैं। डीजीपी ने कहा कि पंजाब पुलिस ने कोविड-19 महामारी के दौरान साल 2020 में 700 किलोग्राम से अधिक हैरोइन, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कीमत 3500 करोड़ रुपए है, ज़ब्त करके और 10,000 नशा तस्करों को गिरफ्तार करके नया रिकॉर्ड कायम किया है। इसके अलावा नशा तस्करों की 101 करोड़ रुपए की जायदाद ज़ब्त की गई है। उन्होंने कहा कि नशों के खि़लाफ़ बड़े स्तर पर कार्यवाही से नशों की सप्लाई चैन टूटने के साथ-साथ नशों से होने वाली मौतों की संख्या में भी गिरावट आएगी।

उन्होंने बताया कि नशों से साल 2020 में सिफऱ् 19 व्यक्तियों की मौत हुई है, जबकि साल 2019 और 2018 में क्रमवार 47 और 111 व्यक्तियों की नशों के कारण जान गई है। नशों के विरुद्ध इस मौजूदा मुहिम के अंतर्गत तरन तारन पुलिस ने तकनीकी, ख़ुफिय़ा और अन्य जानकारियों के आधार पर नशा तस्करी के लिए बदनाम इलाकों में बड़ी मुहिम चलाई और सिफऱ् 3 दिनों में 1.39 किलो हैरोइन और बड़ी संख्या में नशीली गोलियाँ बरामद कीं। उन्होंने बताया कि तरन तारन के गिरफ्तार किए गए नशा तस्करों में एक व्यक्ति चोरी के मोटरसाइकलों और मोबाईल फोनों के बदले नशों का लेन-देन करता था। इसी तरह अमृतसर ग्रामीण पुलिस द्वारा 89 लाख रुपए की ड्रग मनी के अलावा एक पिस्तौल और 25 कारतूस बरामद किए गए हैं, जबकि जालंधर कमिश्नरेट पुलिस द्वारा 6.23 किलोग्राम अफ़ीम, 4.50 क्विंटल भुक्की, 237 ग्राम हैरोइन और 4.7 किलोग्राम गाँजा बरामद किया गया है।

जि़क्रयोग्य है कि 01 अप्रैल, 2017 से अब तक के आंकड़ों के मुताबिक पंजाब पुलिस ने नशा तस्करों और स्पलायरों के पास से 1760 किलो हैरोइन, 25 किलो स्मैक और 1794 किलो अफ़ीम बरामद की है। इसके अलावा 163 करोड़ रुपए की जायदाद भी ज़ब्त की गई है। यहाँ यह बताना भी ज़रूरी होगा कि पंजाब पुलिस की स्पैशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) द्वारा 31 जनवरी, 2020 को अमृतसर के गाँव सुल्तानविंड में किराए के मकान में चल रही नाजायज़ ड्रग फैक्ट्री से 197 किलो हैरोइन और अन्य ग़ैर कानूनी सामग्री बरामद की और एक अफगानिस्तान के नागरिक और एक औरत समेत छह व्यक्तियों को गिरफ्तार किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here