मुख्यमंत्री ने ‘कामयाब और ख़ुशहाल पंजाब’ के वादे के साथ भविष्यीय एजंडे का आधार बांधा

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। राज्य के लोगों की इच्छाओं को पूरा करने के लिए कड़े प्रयास करने का वादा करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने शुक्रवार को यह विश्वास ज़ाहिर किया कि राज्य के लोग झूठे वादों और झूठे सपने दिखाने वाले पंजाब और पंजाबीयत से दूर-दूर तक रिश्ता न रखने वाले कुछ नेताओं के झाँसे में नहीं आऐंगे परन्तु इसके साथ ही उनकी पारदर्शिता और जि़म्मेदारी वाली सरकार में विश्वास बनाए रखना जारी रखेंगे।

Advertisements

यह ऐलान करते हुए कि उनकी सरकार ‘लोगों की सरकार’ जो ‘कामयाब और ख़ुशहाल पंजाब’ को निरंतर जारी रखेगी, मुख्यमंत्री ने लोगों को भरोसा दिलाया कि राज्य सरकार किसी भी स्थिति में लोगों को निराश नहीं करेगी।मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने इस सदन के सदस्यों द्वारा अभिव्यक्ति हर चिंता को नोट किया है और हम पंजाब के लोगों की इच्छाओं को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। हालाँकि उन्होंने कहा कि इसके लिए कुछ और समय की ज़रूरत है और मुझे यह यकीन है कि पंजाब के लोग इसके प्रति सचेत हैं। यह बात उन्होंने पंजाब विधानसभा में राज्यपाल के भाषण पर पेश किये गए धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस के जवाब में अपने भाषण के दौरान कही।अपने दो घंटे से अधिक लम्बे भाषण में कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने पंजाब के लोगों का हाल ही में हुए म्युंसिपल चुनावों में कांग्रेस के हक में भारी जनादेश देकर राज्य सरकार में विश्वास प्रकट करने के लिए धन्यवाद किया। कांग्रेस पार्टी को 117 म्युंसिपैलटियों में से 86 में बहुमत हासिल हुआ है और 2206 वार्डों में से 1410 वार्डों में जीत हासिल की है।

उन्होंने लोगों को विश्वास दिलाया कि वह और उनके साथी मंत्री और विधायक भविष्य में उनकी इच्छाएं पूरी करने के लिए कभी निराश नहीं करेंगे।उन्होंने कहा कि 2017 के मतदान के समय पंजाब के लोगों के साथ किये 546 वचनबद्धताओं/वादों में से उनकी सरकार ने 455 पूरे कर दिये हैं जोकि 84.6 प्रतिशत सफलता दर है जोकि इससे पहले कभी भी किसी भी राजसी पार्टी ने हासिल नहीं की। उन्होंने सदन को भरोसा दिलाया कि बाकी रहते वादे भी उनकी सरकार बाकी रहते समय में पूरा कर देगी।राज्य के लोगों के कल्याण के लिए अपनी सरकार की वचनबद्धता को दर्शाते हुए मुख्यमंत्री ने अजीम सदन के द्वारा लोगों को यह विश्वास दिलाया-हम हर कीमत पर राज्य की जऱ और जमीन की पूरी रक्षा करेंगे।हम राज्य में सभी के लिए शांतमयी माहौल बनाई रखना यकीनी बनायेंगे।

हम सभी मुश्किलों और स्थितियों में पंजाबियों की जिंदगी और रोजी-रोटी (जान और जहान) बचाएंगे।हम हरेक जरूरतमंद तक पहुँच करेंगे जिससे उनकी आर्थिक कठिनाईयां दूर की जा सकें और इसलिए उनको सरकार के सामाजिक -आर्थिक प्रोग्राम के तहत बनते लाभ प्रदान करेंगे।हम राज्य के नौजवानों को उनके पैरों पर खड़ा करने के योग्य बनाकर उनका सशक्तिकरण करेंगे।हम राज्य की पूरी हकदार जनसंख्या के लिए वाजिब कीमत पर खाना और रिहायश (सस्ती रोटी और पक्की छत) मुहैया करना यकीनी बनाऐंगे।हम राज्य के हरेक गाँव और शहर को इस तरीके से विकसित करेंगे जिससे हरेक को गुणवत्ता भरपूर जिंदगी जीने के लिए बराबर मौके मिलें।राज्य सरकार की गरीब समर्थकी नीतियां और प्रोग्रामों का सारांक्षित करते हुये मुख्यमंत्री ने यह बात दोहराई कि किसानों, घरेलू और औद्योगिक ग्राहकों को मुफ्त/सब्सिडी पर बिजली मुहैया करवाने से किसानों और खेत वर्करों की कर्ज माफी जारी रहेगी।

उन्होंने आगे बोलते हुये कहा कि 38 लाख परिवारों (राज्य की करीब 68 प्रतिशत जनसंख्या) को मुफ्त सेहत बीमा, 25 लाख से अधिक बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांग व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पैनशनें, राज्य के फंडों से 9 लाख व्यक्तियों समेत 1.55 करोड़ लोगों को सब्सिडी पर राशन दिया जा रहा है। 7.5 लाख महिला प्रमुख परिवार और 7 लाख विकलांग व्यक्ति शामिल हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके इलावा 1.74 लाख नौजवानों को मुफ्त स्मार्ट फोन स्कीम का फायदा पहुँचाया गया। राज्य के करीब सभी गांवों और शहरों में स्थानीय जरूरतों के मुताबिक बुनियादी ढांचे का विकास किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here