खेलों को बढ़ावा देने के लिए जल्द बनेगी महाराजा भूपिंदर सिंह स्पोर्टस यूनिवर्सिटी: खेल मंत्री गुरमीत सोढी

TrimpleM Hoshiarpur

टांडा/होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से पटियाला में अत्याधुनिक महाराजा भूपिंदर सिंह स्पोर्टस यूनिवर्सिटी स्थापित की जा रही है, जिसका काम तेजी से चल रहा है व जल्द ही पहले शैक्षणिक सत्र की शुरुआत कर दी जाएगी। वे आज ज्ञानी करतार सिंह मैमोरियल सरकारी कालेज टांडा उड़मुड़ में 1 करोड़ 56 लाख रुपए की लागत से बनने वाले ब्लाक स्तरीय स्टेडियम का नींव पत्थर रखने के लिए पहुंचे थे। इस मौके पर उनके साथ मुख्य मंत्री पंजाब कैप्टन अमरिंदर सिंह के राजनीतिक सलाहकार व स्थानीय विधायक संगत सिंह गिलजियां भी मौजूद थे।

Advertisements

‘प्रदेश सरकार की ओर से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उपलब्धियां पाने वाले खिलाड़ी 21 करोड़ रुपए की राशि से किए जा चुके हैं सम्मानित ’

खेल, युवक सेवाएं व प्रवासी भारतीय मामले मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने नींव पत्थर समारोह के दौरान संबोधित करते हुए कहा कि पंजाब सरकार की ओर सेे खिलाडिय़ों का उत्साह बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 100 एकड़ में बन रही महाराजा भूपिंदर सिंह स्र्पोट्स यूनिवर्सिटी स्पोर्टस विज्ञान, स्पोर्टस प्रौद्यौगिकी, स्पोर्टस प्रबंधन व स्पोर्टस कोचिंग के क्षेत्रों में शिक्षा को बढ़ावा देगी। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि टांडा के ब्लाक स्तरीय इस स्टेडियम के अलावा दो एकड़ जमीन की उपलब्धता पर यहां पंजाब सरकार की ओर से 7 करोड़ रुपए की लागत के साथ इंडोर जिमनास्टिक स्टेडियम बना कर दिया जाएगा।

राणा गुरमीत सिंह सोढी ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से खिलाडिय़ों के भीतर उत्साह भरने के लिए नौकरियों में 3 प्रतिशत आरक्षण की सुविधा भी दी जा रही है व सरकार की ओर से 125 नौजवानों को सिपाही से ले कर डी.एस.पी रैंक तक भर्ती किया गया है। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उपलब्धियां पाने वाले खिलाडिय़ों को भी सरकार की ओर से इस वर्ष 21 करोड़रुपए की राशि से सम्मानित किया गया है, जिसमें स्वर्ण पदक हासिल करन वाले खिलाड़ी को एक करोड़ रुपए, रजत पदक हासिल करने वाले खिलाड़ी को 75 लाख रुपए व कांस्य पदक विजेता खिलाड़ी को 50 लाख रुपए तक सौंपे गए हैं। उन्होंने स्वंय खेल में हासिल की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि खिलाड़ी होने के नाते नौजवानों को खेल के प्रति उत्साहित करनेके लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

नौजवानों को नशे जैसी बुराईयों से दूर रहने की अपील करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि अच्छी खुराक, अच्छा स्वास्थ्य व अच्छा वातावरण मुहैया करवाने के लिए पंजाब सरकार की तरफ से ‘मिशन तंदुरुस्त पंजाब’ शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि नौजवान पढ़ाई के साथ-साथ खेल में भी उपलब्धियां हासिल करें, क्योंकि पंजाब सरकार की ओर से नौजवानों के लिए एक रचनात्मक माहौल सृजित किया गया है। उन्होंने समारोह से पहले ज्ञानी करतार सिंह की प्रतिमा को श्रद्धासुमन अर्पित किए। मुख्य मंत्री के राजनीतिक सलाहकार व स्थानिय विधायक संगत सिंह गिलजियां ने कहा कि ब्लाक स्तरीय खेल स्टेडियम के साथ इलाके के नौजवानों को काफी फायदा मिलेगा।

उन्होंने ज्ञानी करतार सिंह को याद करते कहा कि उन्होंने ने बड़ा लंबा समय इलाके की सेवा की है व ज्ञानी करतार सिंह की याद में बने सरकारी कालेज में स्टेडियम बनाने के लिए उन्होंने क्षेत्र के लोगों से वायदा किया था, जिसको आज खेल मंत्री की ओर से पूरा कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि विधान सभा के अंतर्गत आते गढ़दीवाला में 100 प्रतिशत सीवरेज व्यवस्था पर करीब 15 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कंडी इलाके में सिंचाई व पीने वाले पानी के लिए 12 ट्यूबवैल जल्द ही लगाए जा रहे हैं, जिसकी प्राथमिक प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। समारोह से पहले कैबिनेट मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी को पंजाब पुलिस की टुकड़ी की ओर से सलामी भी दी गई।

इस मौके अतिरिक्त जिलाधीश (सामान्य) हरप्रीत सिंह सूदन, कार्यकारी इंजीनियर स्पोर्टस संजय महाजन, एस.डी.एम दसूहा ज्योति बाला, सदस्य पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी जोगिंदर सिंह गिलजियां, एडवोकेट दलजीत सिंह गिलजियां, जिला खेल अधिकारी अनूप कुमार, प्रिंसीपल सरकारी कालेज टांडा राजिंदर कौर, नगर कौंसिल प्रधान हरी कृष्ण सैनी, चेयरमैन ब्लाक समिति जरनैल सिंह जाजा, चौधरी भूपिंदर सिंह के अलावा अन्य गणमान्य भी उपस्थित थे।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.