निजीकरण, आरक्षण को लेकर एससी-एसटी ने किया प्रदर्शन, एलजी को सौंपा ज्ञापन

जम्मू/राजौरी (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट:अनिल भारद्वाज। बढ़ते निजीकरण और आरक्षण पर हो रहे हमले के विरोध में ऑल इंडिया कंफेडरेशन ऑफ एससी, एसटी, ओबीसी जम्मू कश्मीर के कार्यकर्ताओं ने रोष रैली निकालने के उपरांत मांगों का ज्ञापन अपने-अपने जिला आयुक्तों को भी सौंप समस्या का समाधान नहीं होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर प्रशासन केंद्रीय नियमों के अनुसार, आरक्षण का लाभ नहीं दे रहा है। हम लोगों को दबाया और सताया जा रहा है। सरेआम भारतीय भारतीय संविधान की उल्लंघना की जा रही है जो अब सहन नहीं किया जाएगा।

Advertisements

ऑल इंडिया कंफेडरेशन ऑफ एससी, एसटी, ओबीसी जम्मू कश्मीर के कार्यकर्ता एकजुट होकर अंबेडकर चौक जम्मू पहुंचे। और प्रदर्शन कर केंद्र सरकार व जम्मू कश्मीर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। जिसकी अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष आरके कल्सोत्रा ने की और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा को मांगों का ज्ञापन सौंपा। कार्यकर्ताओं ने कहा कि केंद्र सरकार वास्तव में आरक्षित वर्ग के लोगों के खिलाफ की मंशा लेकर चल रही है। कार्यकर्ताओं ने चेतावनी दी कि देश को बांटने का काम बंद किया जाए व आरक्षित वर्ग के साथ अनदेखी करना बंद की जाए। कार्यकर्ताओं ने नारे लगाते हुए मांग की कि जम्मू कश्मीर में बैक लाग के पद भरे जाएं। केंद्रीय नियमों के अनुसार, आरक्षण दिया जाए व मंडल कमीशन की रिपोर्ट को लागू किया जाए। उन्होंने साथ ही कहा कि बढ़ते निजीकरण को रोकना बहुत जरूरी है। इस मौके पर संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष आरके कल्सोत्रा ने कहा कि केंद्र सरकार सरकारी विभागों का निजीकरण करती जा रही है, आरक्षण को खत्म करने में लगी हुई है।

प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों में कोई आरक्षण नहीं है। प्रशासन में बैठे अधिकारी भी एससी, एसटी, ओबीसी के लोगों के अधिकारों को दबाने की हरइक कोशिश कर रहे हैं जिसे सहन नहीं किया जाएगा। प्रदर्शन के उपरांत उपराज्यपाल को मांगों का ज्ञापन सौंप जल्द समस्या का समाधान करने की मांग रखी और कहा कि अगर जल्द ही मांगों को गंभीरता से लेकर समस्याओं का समाधान नहीं किया गया तो प्रदेशभर अपने हक के लिए उग्र आंदोलन करेंगे जिसकी जबाबदेह केंद्र सरकार व जम्मू कश्मीर प्रशासन की होगी। वहीं जिला राजौरी में भी आरक्षित वर्ग एससी, एसटी व ओबीसी के लोगों ने सरकार की गलतियों का विरोध किया और कहा कि हम लोगों के अधिकारों को जानबूझकर कर दबाया जा रहा है। केंद्र नियमों के मुताबिक आरक्षण देने के बजाए उसे खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है जो हम होने नहीं देंगे। ऑल इंडिया कंफेडरेशन ऑफ एससी, एसटी, ओबीसी के कार्यकर्ता जिला सचिवालय पहुंचे और मांगों का ज्ञापन जिला विकास आयुक्त राजेश कुमार शवन को सौंपा। जिसकी अध्यक्षता जिला प्रधान साबर चौधरी ने की। इस मौके पर रिटायर्ड शिक्षा अधिकारी मुलखराज, सूर्य प्रकाश, शाम लाल,अमित स्याल आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here