पोषण पखवाड़े को सफल बनाने के लिए पंचायतें अपना योगदान डालें: पंचाल

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। जि़ले में शुरू हुए पोषण पखवाड़े को पूरी तरह सफल बनाने के लिए अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (ज) अमित कुमार पंचाल ने आज समूह पंचायतों से अपील की कि वह इस पखवाड़े में अपना योगदान डालने के साथ-साथ गांवों के हर घर में पोषण वाटिका बनाने के लिए लोगों को प्रेरित करें।

Advertisements

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर अमित कुमार पंचाल ने कहा कि जच्चा-बच्चा की सेहत संभाल, विकास और पौष्टिक ख़ुराक आदि को यकीनी बनाने के मकसद के साथ महिला और बाल विकास मंत्रालय की तरफ से शुरू किये गए इस पखवाड़े का संदेश घर-घर पहुंचना ज़रूरी है जोकि पंचायतों और दूसरी संस्थाओं के सहयोग के बिना बहुत मुश्किल है। उन्होंने पंचायतों और दूसरे सामाजिक संगठनों से अपील की है कि वे पोषण पखवाड़े के अंतर्गत होने वाली गतिविधियों को उपयुक्त ढंग से करवाने में अपनी उपयुक्त भूमिका निभाएं जिससे बच्चों में कुपोषण के ख़ात्मे को वास्तविकता में तबदील किया जा सके।

अमित कुमार पंचाल ने बताया कि जि़ला प्रोगराम अफ़सर अमरजीत सिंह भुल्लर और उनकी विभिन्न टीमों से तरफ से गांवों में आंगणवाड़ी सैंटरों में पंचायती नुमाइंदों और दूसरे गणमान्यों के साथ विचार-चर्चा करके बच्चों को कुपोषण के दुष्प्रभावों से बचाने के लिए अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने की अपील की। उन्होंने बताया कि 19 मार्च को भी जि़ले के 0 से 5 साल तक उम्र के सभी बच्चों का भार/कद नापा जाएगा और उनमें से कम गंभीर कुपोषित और अति -गंभीर कुपोषित बच्चों की शिनाख़्त करके उनकी तरफ विशेष ध्यान देते हुए उन्हें सेहतमंद बनाने के लिए प्रयास किये जाएंगे।

कोविड को ध्यान में रखते हुए आज आशा वर्करों की तरफ से माताओं को छोटे-छोटे ग्रुपों में बुलाकर उनके सामने बच्चों का भार और कद नापा गया और मौके पर ही बच्चों की पोषण स्थिति के बारे भी बताया गया। इस मौके माताओं को जागरूक करते हुए बच्चे को जन्म से एक घंटे के अंदर-अंदर मां का दूध देना शुरू करने की अपील की गई। आशा वर्करों की तरफ से बताया गया कि 6 महीने तक बच्चे को सिफऱ् मां का दूध ही दिया जाये और 6 महीने से तुरंत बाद 2 साल तक बच्चे को मां के दूध साथ-साथ सही मात्रा में उपयुक्त ख़ुराक दी जाये। इस मौके पर बाल विकास प्रोजेक्ट अधिकारी होशियारपुर-2रणजीत कौर, अधिक्षक मंजू बाला आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here