जिले के समूह सुपरवाइजरों व मास्टर ट्रेनरों को गरुड़, वोटर हैल्पलाइन व पी.डब्लयू.डी एप की ट्रेनिंग दी गई

होशियारपुर, 9 अप्रैल: अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर-कम-अतिरिक्त जिला चुनाव अधिकारी अमित कुमार पंचाल की अध्यक्षता में जिले के समूह विधान सभा क्षेत्रों के समूह सुपरवाइजरों, मास्टर ट्रेनरों, समूह स्वीप नोडल अधिकारियों व समूह पी.डब्लयू.डी को-आर्डिनेटरज को भारतीय चुनाव आयोग की ओर से विकसित की गई गरुड़ एप पी.डब्लयू.डी एप व वोटर हैल्पलाइन की ट्रेनिंग की गई। इस दौरान चुनाव तहसीलदार हरमिंदर सिंह भी मौजूद थे। अतिरिक्त जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि गरुड़ एप के माध्यम से बी.एल.ओज किसी भी स्थान पर अपने मोबाइल पर ही नए वोट बनाने, वोट ट्रांसफर करवाने, वोट कटवाने व वोटरों के विवरण में दुरुस्ती करवाने के लिए फार्म भर सकते हैं। इस एप में चैक लिस्टों की वैरीफिकेशन कर सकते हैं।

Advertisements

अमित कुमार पांचाल ने सुपरवाइजरों को बताया गया कि वे अपने-अपने पोलिंग क्षेत्र में सामान्य वोटरों को भारतीय चुनाव आयोग की ओर से तैयार किए गए वोटर हैल्प लाइन एप प्ले स्टोर या एप स्टोर से डाउनलोड करने के लिए जागरुक करें। उन्होंने बताया कि इस एप में वोटर अपने मोबाइल से ही चुनाव संबंधी सभी जानकारी प्राप्त कर सकता है व ई-एपिक डाउनलोड कर सकता है और शिकायत भी दर्ज करवा सकता है। उन्होंने बताया कि दिव्यांग व्यक्तियों  के लिए भी पी. डब्लयू.डी. एप भारतीय चुनाव आयोग की ओर से तैयार किया गया है।

इस एप में दिव्यांग व्यक्ति एक क्लिक से अपने दिव्यांग होने संबंधी सूचना दे सकता है, अपना नाम वोटर सूची में दर्ज करवा सकता है, अपनी वोट ट्रांसफर करवा सकता है, अपने पोलिंग स्टेशन को ढूंढ सकता है व काल कर मदद आदि की सुविधा भी ले सकता है। यह ट्रेनिंग प्रोग्रामर प्रदीप कुमार, चुनाव कानूनगो सुखदेव सिंह, दीपक कुमार, हरप्रीत कौर,लखवीर सिंह की ओर से दी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here