अतिरिक्त सचिव भारत सरकार ने जिले में कोविड संबंधी स्थिति की समीक्षा की

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भारत सरकार में अतिरिक्त सचिव वी.के सिंह जिले में कोविड संबंधी स्थिति की समीक्षा करने के लिए विशेष तौर पर होशियारपुर पहुंचे। उन्होंने जिले में कोविड-19 के हालातों की जानकारी हासिल करने के लिए जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उनके साथ डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) अमित कुमार पांचाल, केंद्र से आई एक्सपर्ट टीम में नेशनल सैंटर फार डिजिज कंट्रोल की एडवाइजर डा. अर्पणा पांडे व लेडी हार्डी मैडिकल कालेज दिल्ली के प्रोफेसर आफ चेस्ट डा. अशोक सिंह भी मौजूद थे।

Advertisements

अतिरिक्त सचिव ने जिले के कोविड संबंधी हालातों पर चर्चा करते हुए इसके फैलाव को रोकने के लिए कांटेक्ट ट्रेसिंग, टैस्टिंग व वैक्सीनेशन को और ज्यादा बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला प्रशासन की ओर से कोविड फैलाव को रोकने के लिए किए जा रहे कार्यों पर संतुष्टि प्रकट करते हुए कहा कि लोगों को मास्क को सही तरह से पहनने, सामाजिक दूरी बनाने व अपने हाथों को समय-समय पर अच्छी तरह से साफ करने के लिए लगातार जागरुक किया जाए। उन्होंने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि जिले का स्वास्थ्य विभाग कोविड के इस मुश्किल दौर में कड़ी मेहनत कर रहा है।

डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात की ओर से इस दौरान कोविड प्रबंधों व मौजूदा स्थिति के बारे में एक संक्षिप्त प्रस्तुति भी दी गई। उन्होंने बताया कि जिले में इस समय लैवल दो के 212 व लैवल तीन के 110 बैड उपलब्ध है। इसके अलावा बैडों की गिनती बढ़ाने के लिए प्राइवेट अस्पतालों से लगातार सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने जिले में अपनाई जा रही आइसोलेशन मानिटरिंग मकैनिज्म पर भी विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोविड पाजीटिव मरीज को पंजाब सरकार की ओर से मिशन फतेह किट दी जाती है जो कि मरीज के लिए काफी सहयोग साबित होती है। उन्होंने कहा कि पाजीटिव मरीज का स्वास्थ्य विभाग की टीमों की ओर से फोन पर लगातार फालोअप लिया जाता है।  

अपनीत रियात ने बताया कि जिले में वैक्सीनेशन को लेकर कार्य सुचारु रुप से चलाया जा रहा है, जिसके लिए सामाजिक संगठनों, पार्षदों, धार्मिक संस्थाओं का भी सहयोग लिया जा रहा है, जिसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोविड 19 की पहली डोज की जिले में 90 प्रतिशत वैक्सीनेशन हो चुकी है, जिसमें जिला पुलिस की भूमिका सबसे बेहतर रही है।

इस दौरान डा. अर्पणा पांडे व डा. अशोक सिंह ने जिले में कोविड संबंधी की समीक्षा की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि उन्होंने जिले के सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों का दौरा कर कोविड मरीज का दी जाने वाली सुविधाओं को काफी करीब से देखा। इसके अलावा उन्होंने माइक्रो कंटेनमेंट व कंटेनमेंट जोन का भी दौरा किया व वहां के स्थानीय लोगों से बातचीत की। उन्होंने जिला प्रशासन को कोविड फैलाव को रोकने के लिए कुछ सुझाव देते हुए स्वास्थ्य विभाग के कार्यों पर संतुष्टि जाहिर की।

इस अवसर पर एस.पी, रमिंदर सिंह, एस.डी.एम. होशियारपुर अमित महाजन, एस.डी.एम. मुकेरियां अशोक कुमार, एस.डी.एम. दसूहा रणदीप सिंह हीर, एस.डी.एम गढ़शंकर हरबंस सिंह, सहायक कमिश्नर किरपालवीर सिंह, सिविल सर्जन डा. रणजीत सिंह घोतरा, सहायक सिविल सर्जन डा. पवन कुमार, जिला टीकाकरण अधिकारी डा. सीमा गर्ग, डा. सुनील अहीर, डिस्ट्रिक्ट डेवलेपमेंट फैलो पीयूष गोयल के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here