मंडी बोर्ड के सचिव द्वारा मोहाली और रूपनगर जि़लों की मंडियों का दौरा

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। राज्य की मंडियों में गेहूँ की निर्विघ्न खऱीद को यकीनी बनाने के लिए मंडी बोर्ड के सचिव और खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति के डायरैक्टर रवि भगत ने आज मोहाली और रूपनगर जि़लों की मंडियों का दौरा करके किसानों, आढतियों और अन्य हिस्सेदारों से खऱीद सम्बन्धी बातचीत की।

Advertisements

श्री भगत ने आज खरड़, कुराली, रूपनगर और श्री चमकौर साहिब की मंडियों का दौरा करके प्रबंधों का जायज़ा लिया।  अपने दौरे के मौके पर सचिव ने मंडी बोर्ड और मार्केट कमेटियों के अधिकारियों और कर्मचारियों के अलावा किसानों और आढतियों के साथ बातचीत करके मंडियों में चल रहे निर्विघ्न खऱीद कार्यों पर तसल्ली ज़ाहिर की। उन्होंने भरोसा दिया कि राज्य सरकार इस कठिन समय में किसानों की फ़सल का एक-एक दाना खऱीदने के लिए वचनबद्ध है।    

मंडी बोर्ड के सचिव ने आगे बताया कि कोविड के मद्देनजऱ इस बार मंडियों की संख्या दोगुनी करके राज्य में लगभग 4000 मंडियां बनाई गई हैं, जिससे किसानों को फ़सल लाने के लिए किसी भी तरह की मुश्किल पेश न आए। उन्होंने बताया कि गेहूँ की चरणबद्ध खऱीद के मद्देनजऱ किसानों को आढतियों के द्वारा अब तक 5.74 लाख पास जारी किए जा चुके हैं। सचिव ने बताया कि मौजूदा खऱीद सीज़न के दौरान 130 लाख मीट्रिक टन गेहूँ की खऱीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कोरोना वायरस के मद्देनजऱ उठाए जा रहे एहतियादी कदमों के बारे में विस्तार से बताते हुए सचिव ने कहा कि राज्य के सभी खऱीद केन्द्रों में उचित मात्रा में मास्क, सैनीटाईजऱ के अलावा हाथ धोने के लिए उचित सुविधाएं मुहैया करवाई गई हैं। स्वास्थ्य प्रोटोकॉल ख़ास तौर पर सामाजिक दूरी की सख़्ती से पालना की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुए श्री भगत ने सभी पक्षों को स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए इसको अपनाने की अपील की।

श्री भगत ने आढतियों को बारदाने की जमाखोरी न करने की अपील की है, क्योंकि इससे किसानों के मन में गलत धारणाएं पैदा होती हैं। गेहूँ का एक-एक दाना खऱीदने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की वचनबद्धता को दोहराते हुए उन्होंने कहा कि गेहूँ के खऱीद कार्य 30 मई तक जारी रहेंगे, जिससे किसान बिना किसी दिक्कत के अपनी उपज मंडियों में ला सकें। श्री भगत ने बताया कि यदि किसी पक्ष को खऱीद कार्यों से सम्बन्धित कोई भी मुश्किल पेश आती है तो वह सम्बन्धित मार्केट कमेटियों और मंडी बोर्ड के मोहाली स्थित हैडक्वाटर में शिकायतों के निवारण करने के लिए स्थापित किए गए स्टेट कंट्रोल रूम से संपर्क कायम कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here