मुख्य सचिव द्वारा सरहदी सीमावर्ती राज्य में आसानी से कारोबार को प्रोत्साहित करने हेतु एक और पहलकदमी को मंज़ूरी

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब में स्थानीय उत्पादों के निर्यात को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ कारोबार करने में आसानी को और बढ़ावा देने के लिए पंजाब सरकार द्वारा राज्य निर्यात योजना बनाई गई है। मुख्य सचिव विनी महाजन ने देश भर में किसी भी राज्य द्वारा शुरू की गई अपनी तरह की विलक्षण पहलकदमी को हरी झंडी दी, जोकि एक जि़ले को दूसरे जि़ले से, एक उत्पाद को दूसरे उत्पाद से और जारी करने के ढंग के तौर पर अलग होगी। राज्य निर्यात योजना 2021-26 को अंतिम रूप देने के लिए राज्य स्तरीय निर्यात समिति की मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए श्रीमती महाजन ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जि़ले को एक्सपोर्ट हब बनाने सम्बन्धी योजना और एक जि़ला एक उत्पाद योजना को लागू करने के लिए पंजाब राज्य निर्यात योजना 2021-26 तैयार की गई है। यह योजना राज्य को निर्यात के लिए प्रमुख केंद्र बनाने और निर्यात में वृद्धि करने के उद्देश्य से स्थानीय उत्पादों को प्रोत्साहित करने और केंद्र एवं राज्य की विभिन्न योजनाओं के साथ तालमेल बनाने के साथ-साथ सप्लाई चेन में कुशलता लाएगी और निर्यात ढांचे, उत्पादों और मार्केट विविधकरण में वृद्धि करेगी।

Advertisements


मुख्य सचिव ने पंजाब राज्य निर्यात योजना तैयार करने की पहलकदमी की सराहना की और उम्मीद जताई कि इससे राज्य को यह फ़ैसला लेने में सहायता मिलेगी कि कौन से मुद्दों को पहल के आधार पर उठाने की ज़रूरत है और कौन से उपाय तुरंत ज़रुरी हैं। पंजाब राज्य निर्यात योजना में उन उत्पादों को स्पष्ट तौर पर सूचीबद्ध किया गया है जिन पर राज्य को गर्व है और अन्य उत्पाद जो राज्य के लिए लाभदायक साबित होंगे। उन्होंने कहा, ‘‘यह गर्व वाली बात है कि इस योजना को रिकॉर्ड समय में अंतिम रूप देने के बाद पंजाब इसको अपनाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।’’ मुख्य सचिव ने कहा कि ‘‘एक्सपोर्ट एनालिसिस एंड एक्सपोर्ट विज़न- पंजाब 2021-26’’ योजना राज्य का एक नवीनतम अभ्यास है जिसमें निर्यात की संभावना को देखते हुए एक जि़ले को दूसरे जि़ले से, एक उत्पाद को दूसरे उत्पाद से और जारी करने के अलग ढंग के तौर पर बारीकी से विश्लेषण किया गया है और उम्मीद है कि यह राज्य में निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिए नीति और योजनाएँ बनाने में सहायता करेगा। यह योजना डी.जी.एफ.टी., लुधियाना द्वारा उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के सहयोग से राज्य के निर्यात क्षेत्र के सभी हिस्सेदारों की सक्रिय शमूलियत से जि़लों में अलग-अलग सलाहकार मीटिंगों के बाद तैयार की गई है।

राज्य निर्यात योजना में सभी 22 जि़ला स्तरीय निर्यात योजनाएँ शामिल हैं और हरेक जि़ले से निर्यात की संभावित वस्तुओं की पहचान की गई है, जिसमें चावल, हौजऱी, साइकिल, शहद, टेरी तौलिया, दवा, ट्रैक्टर के हिस्से, सूत, कृषि उपकरण, किन्नू, बेकरी उत्पाद और मनोरंजन सेवाएं शामिल हैं। मौजूदा समय के निर्यात में योगदान के लिए पंजाब देश भर में 13वें स्थान पर है। पंजाब से कुल निर्यात भारत के कुल निर्यात का सिफऱ् 2 प्रतिशत है। योजना में निर्यात की संभावना के सम्बन्ध में सभी जि़लों और राज्य के एस.डब्ल्यू.ओ.टी. निरीक्षण को दिखाया गया है और इसमें निर्यात को प्रोत्साहित करने और इसकी वृद्धि के लिए एक रूप-रेखा भी शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here