भारतीय विकलांग क्लब ने जरूरतमंद दिव्यांग को भेंट की व्हील चेयर

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भारतीय विकलांग क्लब पंजाब होशियारपुर द्वारा होशियारपुर के मुहल्ला फतेहगढ़ में एक समारोह का अयोजन किया गया। इस में एक व्यक्ति को क्लब की तरफ से व्हील चेयर भेंट की गई। पूर्व प्रिंसीपल जमना दास ने इस समारोह की अध्यक्षता की। जरनैल सिंह धीर स्टेट अवार्डी, केन्द्र में अंगहीनों की भलाई कमेटी के सदस्य जिला होशियारपुर इस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए। क्लब के जिला प्रधान मनजीत सिंह लक्की ने क्लब द्वारा पिछले समय में लगाए गए प्रौजेक्टस की जानकारी दी। पूर्व प्रिंसीपल जमना दास ने क्लब द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की।

Advertisements

इस अवसर पर अपने विचार प्रगट करते हुए जरनैल सिंह धीर ने कहा कि उपभोगता मामलों के मंत्रालय के अन्तर्गत आते खाद्य तथा सार्वजनिक वितरण विभाग ने सारे राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों को पत्र जारी करके निर्देश दिए थे कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एक्ट (एन.एफ.एस.ए.) के अन्तर्गत सभी योग्य अंगहीन व्यक्तियों को शामिल किया जायेगा। यहां यह उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एक्ट – 2013 तथा प्रधानमन्त्री गरीब कल्याण योजना के अन्तर्गत योग्य अंगहीनों के लिए अनाज का कोटा निर्धारित है। पत्र में कहा गया है कि जिन अंगहीनों को उक्त एक्ट के अन्तर्गत  शामिल नहीं किया गया है उन को नए राशन कार्ड जारी किए जायें। परन्तु लगभग 10 महीने बीत जाने के पश्चात भी इस पत्र पर कोई कार्यवाई नहीं होई। केन्द्र द्वारा अंगहीनों की भलाई के लिए दिय जाने वाले बयान जुमले ही साबित हुए हैं।

उन्होने कहा कि अंगहीन लोग इस समय बहुत मुश्किल भरा जीवन व्यतीत कर रहे हैं। केन्द्र सरकार को इस प्रकार की बयान बाजी नहीं करनी चाहिए। इस अवसर पर कुलदीप सिंह पत्ती समाज सेवक, जसवंत सिंह जंडी प्रधान सीनियर सिटीज़न वेलफेयर यूनियन पंजाब, पूर्व प्रिंसीपल जमना दास, जगतार सिंह सुखियाबाद, राजीव राणा गढ़शंकर, रवि कुमार शर्मा, यशपाल सिंह सैनी, नम्बरदार सुरिन्द्र सिंह, सुखविन्द्र सिंह लहली, कुलविन्द्र कौर आदि उपस्थित थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here