अज्जोवाल स्कूल में लगाए समर कैंप का जिला शिक्षा अधिकारी ने किया औचक निरीक्षण

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस के दिशा निर्देशों अनुसार पंजाब के सरकारी स्कूलों में छठी से आठवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए लगाए जा रहे समर कैंप की श्रृंखला के तहत सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल अज्जोवाल में लगाए जा रहे समर कैंप का जिला शिक्षा अधिकारी सैकेंडरी हरभगवंत सिंह ने औचक निरीक्षण किया। स्कूल इंचार्ज स्टेट अवॉर्डी लेक्चरर शरणदीप कौर की अध्यक्षता में लगाए जा रहे समर कैंप के दौरान बच्चों द्वारा गणित विषय से संबंधित बनाई गई कलाकृतियों को देखकर जिला शिक्षा अधिकारी ने उनकी सराहना की। उन्होंने कहा कि समर कैंप के दौरान बच्चे खेल-खेल में ही अपने विषय से संबंधित बहुत सी चीजों को आसानी से सीख जाते हैं जो आगे जाकर परीक्षा में उनके काम आती हैं।

Advertisements

उन्होंने कहा कि समर कैंप की विशेषता यह है कि इसमें बच्चों के सर्व पक्षीय विकास की तरफ ध्यान दिया जाता है। बच्चे जहां तंदुरुस्त रहने के लिए शारीरिक क्रियाएं करते हैं वही वह गणित, साइंस तथा दूसरे विषयों के बारे में ज्ञान प्राप्त करते हैं। उन्होंने कहा कि समर कैंप का उद्देश्य बच्चों के अंदर छुपी हुई प्रतिभा को बाहर लाना है। क्योंकि कई बार बच्चे अपने साथियों के साथ भी कक्षा में विषय से संबंधित खुलकर बात नहीं करते, लेकिन जब उन्हें कैंप में एक-दूसरे के साथ मस्ती करने का मौका मिलता है तो वह खुलकर अपने अंदर छुपी हुई प्रतिभा को बाहर लाते हैं।

इस मौके पर लेक्चरर शरणदीप कौर ने कहा कि स्कूल के अध्यापकों की मदद से उनका प्रयास है कि छठी से आठवीं कक्षा तक के सभी बच्चे प्रतिदिन करवाई जाने वाली क्रियाओं में भाग ले। उन्हें इस बात की खुशी है कि मौसम की खराबी के बावजूद बच्चे तथा उनके अभिभावक समर कैंप को लेकर काफी उत्साहित है। इस मौके पर बच्चों द्वारा बनाई गई कलाकृतियों की एक प्रदर्शनी भी लगाई गई। जिसको देखने के लिए उनके अभिभावक भारी संख्या में स्कूल पहुंचे। इस मौके पर मोनिका कंवर, संगीता सैनी, कुलविंदर कौर, देवकी रानी, शांति देवी, किशोर लाल, रूप कुमार जैन, सुकृति कश्यप तथा बबनीत कौर आदि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here