पुलिस ने पैट्रोल पंप लूटने व फिरौती मांगने वाले लुटेरा गिरोह के तीन सदस्य किए काबू, हथियार व कार बरामद


होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): मुख्यमंत्री भगवंत मान की ओर से प्रदेश को अपराध मुक्त बनाने के संकल्प के अंतर्गत होशियारपुर पुलिस की विशेष टीम ने जिला होशियारपुर में पैट्रोल पंप लूटने व फिरौती मांगने वाले लुटेरा गिरोह के तीन सदस्यों को हथियार व कार सहित काबू करने में सफलता हासिल की है। यह जानकारी डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल पुलिस, जालंधर रेंड स्वपन शर्मा ने सीनियर पुलिस कप्तान होशियारपुर सरताज सिंह चाहल की मौजूदगी में पुलिस लाईन होशियारपुर में की गई अहम प्रेस कांफ्रेंस के दौरान साझा की। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपियों में मनराज पुत्र रणवीर निवासी चब्बेवाल, नवजोत सिंह पुत्र रविंदर सिंह निवासी जियाण, थाना चब्बेवाल व रविंदर सिंह पुत्र बलविंदर सिंह निवासी जियाण थाना चब्बेवाल शामिल है। उन्होंने बताया कि उक्त सभी आरोपियों के खिलाफ थाना चब्बेवाल में 7 जून 2023, थाना हरियाना में 4 जुलाई 2023, थाना चब्बेवाल में 8 जुलाई 2023 व थाना चब्बेवाल में ही 9 जुलाई 2023 को अलग-अलग धाराओं के अंतर्गत मामले दर्ज किए गए हैं। आरोपी मनराज के खिलाफ अमृतसर में 14 नवंबर 2022 व 22 मई 2023 को एन.डी.पी.एस एक्ट के अंतर्गत पहले से ही दो मामले दर्ज है।

Advertisements

डी.आई.जी जालंधर रेंज स्वपन शर्मा व एस.एस.पी सरताज सिंह चाहल ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान दी जानकारी

डी.आई.जी. जालंधर रेंज ने बताया कि उक्त आरोपियों से 7.65 एम.एम के तीन पिस्तौल, 19 रौंद व काले रंग की एक स्कारपियो कार भी बरामद की गई है। उन्होंने बताया कि यह गिरोह अमरीका में रह रहे बलविंदर सिंह उर्फ बिंदर पुत्र बलदेव सिंह निवासी चब्बेवाल, जो कि पुलिस को करीब 18 अलग-अलग मामलों में वांछित है, के निर्देशों पर फिरौती मांगने का धंधा करता है। इस गिरोह ने 7 जून 2023 को अपने साथियों के साथ मिलकर कस्बा चब्बेवाल में एक दुकान पर फिरौती के लिए फायरिंग की थी, जिस पर आरोपियों के खिलाफ थाना चब्बेवाल में मुकद्दमा दर्ज किया गया था। उन्होंने बताया कि होशियारपुर पुलिस ने बहुत की कम समय में इस गिरोह को ट्रेस कर तीन आरोपियों को काबू कर लिया था। इसी गिरोह के सदस्यों की ओर से 3 जुलाई 2023 को कस्बा हरियाना के घासीपुर के विशाल फ्यूल केयर पैट्रोल पंप के कारिंदे पर गोलियां चलाकर लूट-पाट करने व दहशत फैलाने की नियत से उसको जख्मी किया गया था। इसके बाद 4 जुलाई 2023 को कस्बा माहिलपुर में स्थित चाहत पैट्रोल पंप जेजों रोड पर गोलियां चलाकर लूट-पाट की वारदात को अंजाम दिया गया, जिस पर अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ उपरोक्त वारदातें करने पर थाना हरियाना व थाना माहिलपुर की ओर से अलग-अलग मामले दर्ज किए गए। उन्होंने बताया कि इसके बाद बलविंदर सिंह उर्फ बिंदी को फिरौती की रकम न मिलने पर उसके साथियों ने एक घर के बाहर डराने के लिए दोबारा गोलियां चलाई, जिस पर थाना चब्बेवाल पुलिस की ओर से मामला दर्ज किया गया।

पुलिस के हत्थे कैसे चढ़े आरोपी

डी.आई.जी स्वपन शर्मा ने बताया कि एस.एस.पी सरताज सिंह चाहल के निर्देशों पर पुलिस कप्तान(जांच) सर्बजीत सिंह बाहिया, उप पुलिस कप्तान(जांच) परमिंदर सिंह मंड की निगरानी में इंस्पेक्टर बलविंदर पाल इंचार्ज सी.आई.ए स्टाफ होशियारपुर के अंतर्गत एक विशेष टीम का गठन कर उपरोक्त वारदातों को अंजाम देने वाले आरोपियों को ट्रेस करने संबंधी निर्देश दिए गए। इस दौरान 8 जुलाई 2023 को सी.आई.ए स्टाफ के इंस्पेक्टर बलविंदर पाल को गुप्त सूचना मिली की आरोपी मनराज निवासी चब्बेवाल, नवजोत सिंह निवासी जियाण व रविंदर सिंह निवासी जियाण, जो कि बलविंदर सिंह उर्फ बिंदर के साथ ग्रुप बनाकर साजिश रच कर लूट-पाट व बड़े कारोबारियों को धमकी देकर उनको डराने के लिए उनके कारोबारी कार्यालयों व घरों को निशाना बनाकर फायरिंग कर फिरौती की वारदाते करते हैं और छिप कर रहते हैं। यह सभी आरोपी अक्सर संदीप सिंह उर्फ भीमा पुत्र बली सिंह निवासी भीलोवाल, जिला होशियारपुर के घर आते रहते हैं और आज भी संदीप सिंह उर्फ भीमा के घर आ सकते हैं। इस दौरान यह भी जानकारी मिली की उक्त आरोपी अपनी दुश्मनी निकालने के लिए अपने साथियों के माध्यम से संदीप सिंह उर्फ भीमा का नुकसान करना है।

जानकारी के आधार पर पुलिस कप्तान सर्बजीत सिंह बाहिया की निगरानी में सी.आई.ए स्टाफ के इंस्पेक्टर बलविंदर सिंह की निगरानी में अलग-अलग टीमें तैयार की गई व सीनियर अधिकारियों के ध्यान में लाया गया व थाना चब्बेवाल के इलाके में खूफिया तौर पर घेराबंदी की गई। इस दौरान सी.आई.ए स्टाफ की विशेष टीम के कुछ कर्मचारी सिविल वर्दी में व कुछ कर्मचारी वर्दी में संदीप सिंह उर्फ भीमा के घर की घेराबंदी कर आरोपियों का इंतजार करने लगे। करीब 12 बजे काले रंग की स्कारपियो कार भीमा के घर के बाहर रुकी, जिसमें तीन नौजवान उतर कर भीमा के रिहायश वाले कमरे की ओर आए। इनको गिरफ्ता करने के लिए जैसे ही पुलिस पार्टी कमरे से बाहर निकलने लगी तो मनराज सिंह व उसके साथियों ने एकदम अपने-अपने पिस्तौल बाहर निकाल लिए। इस पर पुलिस पार्टी ने उनको हथियार नीचे फेंक  कर अपने आपको पुलिस के हवाले करने के लिए कहा परंतु उन्होंने पुलिस पार्टी को मार देने की नियत से फायरिंग शुरु कर दी। इस पर पुलिस पार्टी ने जवाबी कार्यवाही में पहले हवाई फायर किया परंतु उन्होंने सीधे फायर करने शुरु कर दिए, जिस पर पुलिस पार्टी ने अपना बचाव करने के लिए फायर किए। इस फायरिंग में मनराज सिंह व उसके साथी जख्मी हो गए, जिनको काबू कर पुलिस पार्टी ने उनके कब्जे से प्रयोग में लाए गए पिस्तौल बरामद करने में सफलता हासिल की व थाना चब्बेवाल पुलिस ने उक्त आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया।

आरोपियों ने पूछताछ में कबूली वारदातें

डी.आई.जी स्वपन शर्मा ने बताया कि आरोपियों से प्रारंभिक पूछताछ में उन्होंने माना कि उपरोक्त वारदाते उन्होंने बलविंदर सिंह उर्फ बिंदर के कहने पर अपने अलग-अलग साथियों के साथ मिलकर दहशत फैला कर डर का माहौल पैदा करने के लिए व बड़ी फिरौतियां हासिल करने के लिए की है। घायल आरोपी मनराज व नवजोत सिंह को इलाज के लिए सिविल अस्पताल होशियारपुर में दाखिल करवाया गया है। उनके ठीक होने के बाद उनके खिलाफ कानून अनुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इसके अलावा रविंदर सिंह को गिरफ्तार किया गया है और उनके बाकी साथियों को गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी की जा रही है। उन्होंने कहा कि होशियारपुर पुलिस की ओर से इन आरोपियों को काबू कर बहुत ही प्रशंसनीय कार्य किया गया है व जुर्म पर नकेल डाली गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here