मिल्कफैड ने जुलाई से दूध के खरीद भाव में 20 रुपए प्रति किलो फैट का किया विस्तार: रंधावा

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़)। कोविड के कठिन समय में मिल्कफैड पंजाब की तरफ से डेयरी धंधे से जुड़े किसानों के लिए खुशी वाली खबर है कि पहली जुलाई से किसानों से दूध के खरीद भाव में 20 रुपए प्रति किलो फैट में विस्तार करने का फैसला किया गया। यह प्रगटावा सहकारिता मंत्री स. सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने आज यहाँ अपनी सरकारी रिहायश में प्रोग्रेसिव डेयरी फार्मरज़ एसोसिएशन के प्रधान दलजीत सिंह सदरपुरा के नेतृत्व में मिले दूध उत्पादकों के साथ मीटिंग के दौरान किया। स. रंधावा ने कहा कि मिल्कफैड पंजाब ने हमेशा ही डेयरी धंधे से जुड़े किसानों का हमेशा हाथ थामा है और आने वाले समय में और भी आगे बढ़ कर मदद करता रहेगा। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के समय दौरान जब कुछ प्राईवेट खरीददारों ने दूध खरीदना बंद कर दिया था और बाकियों ने दूध के भाव घटा दिए थे तो मिल्कफैड ने अपने सीमित साधनों के बावजूद न सिर्फ पूरा दूध ही खरीदा बल्कि दूध के भाव भी नहीं घटाऐ। इसी प्रथा को जारी रखते हुये अब फिर मिल्कफैड की तरफ से दूध के खरीद भाव में 20 रुपए प्रति किलो फैट में विस्तार करने का फैसला किया गया है।

Advertisements

मीटिंग में उपस्थित मिल्कफैड के एम.डी. स. कमलदीप सिंह संघा ने बताया कि पिछले कुछ समय के दौरान डीजल और पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि के साथ-साथ पशु खुराक में इस्तेमाल किये जाने वाले कच्चे माल जैसे सोयाबीन, खल, बिनोलों आदि की कीमतों में हुई बेतहाशा वृद्धि से दूध उत्पादकों का लाभ घटने की संभावना बनती जा रही थी जिस कारण सहकारिता मंत्री की तरफ से लिए गए फैसले से मिल्कफैड की तरफ से अपने साथ जुड़े 2.5 लाख दूध उत्पादकों की आर्थिक हालत की बेहतरी के लिए 20 रुपए प्रति किलो फैट दूध के भाव बढ़ाने से मौजूदा दूध उत्पादकों को लाभ होगा।

इस के अलावा पढ़े-लिखे बेरोजगार नौजवान दूध उत्पादन की तरफ प्रेरित होकर अपने घरों में डेयरी धंधा शुरू करके स्वै रोजगार हासिल करेंगे और इससे फसलीय विभिन्नता भी बढ़ेगी। उन्होंने समूह दूध उत्पादकों से अपील की कि वह वेरका की गाँव स्तरीय दूध सहकारी सभाओं के साथ जुड़ें और सहकारिता लहर को मजबूत करने में सहायक बने। इस मौके पर विधायक बरिन्दरमीत सिंह पाहड़ा, ऐसोसिएशन के खजांची रणजीत सिंह लंगेआना और कार्यकारिणी मैंबर सुखदेव सिंह भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here