विशेष अभियान के अंतर्गत 600 दिव्यांग व्यक्तियों का घर में किया टीकाकरण

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। जिला प्रशासन, जालंधर की तरफ से शुरू किए विशेष टीकाकरण अभियान के अंतर्गत केवल शनिवार को ही 600 दिव्यांग व्यक्तियों का घर में टीकाकरण किया गया। यह बात डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने स्वास्थ्य और सिविल आधिकारियों को इस विशाल काम को निर्धारित समय में पूरा करने के आदेश देते हुए कही। इस बारे में और ज्यादा जानकारी देते हुए जिलाधीश ने बताया कि प्रशासन की तरफ से आशा और ए.एन.एम. वरकरों को इस कार्य को प्रभावशाली ढंग के साथ पूरा करने के लिए अभियान में शामिल किया गया है, जिससे इस विशेष अभियान के अंतर्गत कोई भी योग्य लाभपातरी टीकाकरण से ना रह सके। उन्होंने आगे कहा कि विशेष ज़रूरतों वाले व्यक्तियों की सूची सभी एस.एम.ओज़ के साथ सांझी की गई है ,जिससे वह टीकाकरण के लिए हर दिव्यांग तक पहुँचने के लिए एक व्यापक रणनीति तैयार कर सकें।

Advertisements

श्री थोरी ने बताया कि सभी आशा और ए.एन.एम. वर्कर योग्य लाभपातरियों का पता लगाने के लिए घर -घर जा रहे है और उनके प्रमाण पत्र की पुष्टि के बाद वह डाक्टरी टीमों के साथ विवरण सांझे करते है, जो बाद में लाभपातरियों के टीकाकरण के लिए मौके पर पहुँचते है। जिलाधीश ने बताया कि दिव्यांग लाभपातरी हेल्पलाइन नंबर 0181-2224417 और फोन करके टीकाकरण की सुविधा अपने घर में प्राप्त कर सकते है। उन्होनें टीकाकरण अभियान के अंतर्गत हर योग्य लाभपातरियों को कवर करने की जि़ला प्रशासन की वचनबद्धता को दोहराते हुए कहा कि उप मंडल मैजिस्ट्रेटस की तरफ से अपने अधिकार क्षेत्र में इस अभियान की प्रगति की निगरानी की जा रही है। उन्होनें आगे बताया कि हैल्थ ब्लाक जमशेर में 180, आदमपुर में 290, शाहकोट और लोहियाँ में 30, बड़ा पिंड में 20, शंकर में 20, नकोदर में 20 और जालंधर शहरी में 40 दिव्यांग व्यक्तियों को इस विशेष अभियान के अंतर्गत कवर किया जा चुका है। सीनियर मैडीकल अधिकारी जमशेर डा. आर. पी. बैंस ने आगे बताया कि 180 के करीब विशेष ज़रूरतों वाले व्यक्तियों को कोविड -19 वैक्सीन की ख़ुराक उनके घर में दी जा चुकी है। उन्होनें कहा कि ऐसे योग्य लाभपातरियों की सूची प्रशासन की तरफ से उपलब्ध करवाई गई है और स्वास्थ्य टीमों की तरफ से सभी सूचीबद्ध व्यक्तियों के साथ संपर्क किया जा रहा है।

इसी तरह सीनियर मैडीकल अधिकारी आदमपुर डा. रीमा ने बताया कि स्वास्थ्य टीमों की तरफ से राज्य सरकार द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल की पालाना करते हुए केवल शनिवार को ही करीब 290 दिव्यांग लाभपातरियों का उनके घरों में टीकाकरण किया गया है। उन्होनें कहा, “हमारी टीमों की तरफ से लगातार हर योग्य लाभपातरी तक पहुँच की जा रही है ,जिससे कोई भी डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी के निर्देशों अनुसार टीकाकरण से खाली न रह जाये।”विशेष अभियान के अंतर्गत 600 दिव्यांग व्यक्तियों का घर में किया टीकाकरण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here