26 जुलाई से सशर्त खुलेंगे 10, 11 व 12 के स्कूल, मुख्यमंत्री ने की घोषणा

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कोविड संबंधी प्रतिबंधों में कुछ और ढील देने का ऐलान कर दिया है। इस ऐलान के साथ अब 26 जुलाई से दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं क्लासों के साथ स्कूल खोले जा सकेंगे। इसके साथ ही इनडोर जमावड़ों के लिए लोगों की अधिकतम संख्या बढ़ाकर 150 व्यक्ति जबकि आउटडोर जमावड़ों के लिए 300 व्यक्ति कर दी गई है, परन्तु क्षमता की ऊपरी सीमा 50 प्रतिशत तक रखने की शर्त होगी।पंजाब के लिए कोविड पॉजिटिविटी दर घटकर 0.3 प्रतिशत तक हो जाने और पुनरूत्पादन संख्या 0.75 प्रतिशत रहने (राष्ट्रीय औसत की अपेक्षा कम) पर गौर करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूलों को दसवीं से बारहवीं तक की क्लासें लगाने की इजाज़त होगी परन्तु सिर्फ़ वही अध्यापक और स्टाफ को फिजीकली उपस्थित होने की आज्ञा होगी जिनका पूरी तरह टीकाकरण हुआ हो। उन्होंने आदेश दिया कि इस सम्बन्ध में संबंधित डिप्टी कमीश्नरों को लिखित तौर पर सूचित करना होगा।मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि यदि स्थिति काबू में रही तो बाकी क्लासें भी इसी तरह 2 अगस्त, 2021 से खोलने की आज्ञा होगी।

Advertisements

उन्होंने आगे कहा कि कैंब्रिज यूनिवर्सिटी ने भविष्यवाणी की है कि आने वाले हफ़्तों में मामलों में और कमी आयेगी।सामाजिक जमावड़ों के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी क्षेत्रों में कलाकारों / गायकों को ऐसे समारोहों /मौकों के लिए इजाज़त होगी परन्तु इसके लिए कोविड प्रोटोकॉल के पालन को यकीनी बनाना होगा।मुख्यमंत्री द्वारा बार, सिनेमा हॉल, रैस्टोरैंट, स्पा, स्विमिंग पूल, कोचिंग सैंटर, स्पोर्टस कंपलैक्स, जिम, मॉल़, म्यूज़ीयम, चिड़ियाघर आदि को कोविड टीकाकरण के पालन को यकीनी बनाकर 50 प्रतिशत सामर्थ्य के साथ खोलने के दिए गए हुक्मों के कुछ दिनों बाद आज यह राहत दी गई है।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने कॉलेजों, कोचिंग सैंटरों और उच्च शिक्षा के अन्य सभी संस्थानों को भी ऐसे ही पालन के साथ खोलने की इजाज़त दी थी।कोविड की स्थिति बारे वर्चुअल मीटिंग दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड के स्वरूप में आए बदलाव संबंधी मासिक आंकड़ों ने दिखाया है कि 90 प्रतिशत से अधिक वायरस की किस्म चिंताजनक है क्योंकि मूल वायरस व्यावहारिक तौर पर अन्य किस्मों में बदल चुका है और जून महीने में भी डेल्टा ने ज़ोर पकड़ा हुआ था। उन्होंने कहा कि हालाँकि डेल्टा प्लस का कोई नया केस नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here