जे.एस.एस.आशा किरन टीचर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट जहानखेलां में डिप्लोमा विद्यार्थियों के लिए समारोह का आयोजन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जे.एस.एस. आशा किरन टीचर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट जहान खेलां होशियारपुर में डिप्लोमा इन स्पैशल एजूकेशन के प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों ने दूसरे वर्ष के विद्यार्थियों के लिए विदाई समारोह का आयोजन किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि आशिका जैन, आई.ए.एस., कमिश्नर नगर निगम होशियारपुर थी। सर्वप्रथम मुख्यातिथि ने स्कूल के प्रांगण में पौधा लगाया। स्पैशल विद्यार्थियों ने फूलों का गुलदस्ता भेंट कर मुख्यातिथि का स्वागत किया। आशादीप वैल्फेयर सोसायटी के पूर्व प्रधान परमजीत सिंह सचदेवा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। स्कूल के इतिहास की जानकारी देते हुए बताया कि 1 मई 1995 को 4 स्पैशल बच्चों को लेकर स्पैशल स्कूल की शुरुआत की थी।

Advertisements

आशादीप वैल्फेयर सोसायटी की तरफ से यह प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है, अब तक करीब 250 स्पैशल बच्चों को सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। फिजियोथरेपी, विशेष शिक्षा, वाक् चिकित्सा, व्यवसायिक प्रशिक्षण मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन इत्यादि निशुल्क सुविधाएं स्पैशल बच्चों को दी जा रही हैं। विशेष शिक्षक पंजाब में उपलब्ध नहीं थे। फिर 2011 में आशादीप वेलफेयर सोसायटी की तरफ से जे.एस.एस. आशा किरन टीचर ट्रेनिंग इंस्टीटयूट प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई। 2 वर्ष का डिप्लोमा इन स्पैशल एजूकेशन (एम.आर) शुरु किया गया जो कि भारतीय पुर्नवास परिषद से मान्यता प्राप्त है। इस र्कोस में 30 सीटें हैं और भारत वर्ष में किसी भी राज्य से इस में दाखिला लिया जा सकता है। यह डिप्लोमा प्रारंभिक शिक्षक प्रशिक्षण (ई.टी.टी.) के बराबर है। जे.एस.एस. आशा किरन टीचर ट्रेनिंग इंस्टीटयूट से जो छात्र यह डिप्लोमा करके गए हैं वह अच्छे पदों पर कार्यरत हैं। गैर सरकारी संगठनों, स्पैशल स्कूलों तथा सरकारी स्कूलों में कार्यरत हैं।

इस अवसर पर डी.एड. प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों ने रंगारंग कार्यक्रम पेश किया। खेमा राम प्रथम वर्ष के विद्यार्थी ने भाषण दिया। ग्रुप डांस भांगड़ा, हरियाणवी और यूनिफाईड डांस पेश किया गया। दूसरे वर्ष की छात्रा मनीषा कुमारी ने प्रथम वर्ष के सभी छात्रों का धन्यवाद किया। कोर्स कोऑर्डीनेटर वरिंद्र कुमार ने बच्चों को शुभकामनाएं दी और मुख्यातिथि ने छात्रों को पुरुस्कार वितरित किए। 2019-20 के टॉपर छात्र कोनिका को सम्मानित किया गया। सर्वश्रेष्ठ लाईब्रेरी उपभोगकर्ता गुरवीन कौर, सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थी आवार्ड सुखजीत सिंह, सर्वश्रेष्ठ मनोविज्ञान प्रयोगशाला उपभोगकर्ता आवार्ड दया राम, सर्वश्रेष्ठ संसाधन कक्ष उपभोगकर्ता आवार्ड मनीषा, मिस्टर एंड मिस फेयरवेल प्रेम तथा संतोष, पूरी कक्षा उपस्थिती आवार्ड रतन लाल, राजेश तथा सोनिया भोजन प्रबंधन के लिए मुख्यातिथि व आशादीप वेलफेयर सोसायटी के सदस्यों द्वारा सम्मानित किया गया। मुख्यातिथि ने सभी छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि विशेष शिक्षक का कार्यक्षेत्र चुन कर आपने बहुत ही महत्वपूर्ण काम किया है। विशेष बच्चों की कामयाबी के पीछे विशेष शिक्षक की अहम भूमिका है। विशेष शिक्षक ही स्पैशल बच्चों के माता पिता से बढक़र उनकी योग्यता को पहचान सकते हैं और उनको समाज की मुख्य धारा के साथ जोड़ सकते हैं।

आशादीप वैल्फेयर सोसायटी के प्रधान तरनजीत सिंह (सी.ए.) ने सभी छात्रों को शुभकामनाएं दी और सुसंगठित विदाई समारोह के लिए स्टाफ और प्रथम वर्ष के छात्रों को बधाई दी तथा मुख्यातिथि आशिका जैन जी का धन्यवाद किया। उपस्थित सभी कार्यकारिणी सदसयों और छात्रों तथा स्टाफ का धन्यवाद किया। इस अवसर पर उप प्रधान मलकीत सिंह महेड़ू, स. हरबंस सिंह सचिव, हरीश ठाकुर, राम आसरा, एडवोकेट हरीश ऐरी, कर्मजीत सिंह, राम कुमार, हरमेश ठाकुर, प्रिंसीपल शैली शर्मा, कोर्स कोऑर्डीनेटर वरिंद्र कुमार, डॉ. जगमोहन दर्दी आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here