हरियाली अधीन क्षेत्र को बढ़ाने के लिए सोशल फोरैस्टरी अहम, धर्मसोत ने मिशन के तौर पर अमल में लाने के दिए निर्देश

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़)। राज्य भर में हरियाली के अधीन क्षेत्र को आगे और बढ़ाने के लिए सोशल फोरैस्टरी की महत्वपूर्ण संभावनाओं का ज़िक्र करते हुये वनमंत्री स. साधु सिंह धर्मसोत ने आज विभाग को निर्देश दिए कि इस कार्य को ख़ास कर आगामी मानसून सीजन के दौरान मिशन के रूप में अमल में लाया जाये। विभाग के कामों और पंजाब में अधिक से अधिक पौधे लगाने सम्बन्धी कार्य योजना की समीक्षा करते हुये स. धर्मसोत ने कहा कि हमारे समूचे वातावरण को दूषित होने से बचाने के लिए सामाजिक, आर्थिक और वातावरण सम्बन्धी समस्याओं को संतुलित करने के साथ साथ आपसी तालमेल के साथ काम करना होगा।

Advertisements

इस बात का ज़िक्र करते हुये कि पंजाब मुख्य तौर पर कृषि प्रधान राज्य है जिसका लगभग 6.83 प्रतिशत भौगोलिक क्षेत्र वृक्षों के अधीन है, मंत्री ने कहा कि सरकारी जंगली ज़मीनों पर पौधे लगाने की संभावना कम है और इसलिए वृक्षों के अधीन क्षेत्रफल को बढ़ाने का योग्य विकल्प राज्य में सोशल फोरैस्टी को उत्साहित करना है जिससे तंदुरुस्त वातावरण की सृजना की जा सके। उन्होंने बताया कि इस मकसद के लिए पंजाब सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री, पंजाब के नेतृत्व अधीन साल 2019 में श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को मनाने के हिस्से के तौर पर पंजाब के सभी गाँवों में 550 वृक्ष लगाने की मुहिम शुरू की गई थी। वन और वन्य जीव सुरक्षा विभाग के वित्त कमिशनर श्री डी.के. तिवाड़ी ने बताया कि इस प्रोग्राम के अंतर्गत, वन विभाग की सक्रिय शमूलियत से राज्य के 12600 से अधिक गाँवों में 550 पौधे लगाए गए।

इसके अलावा राज्य के विभिन्न स्थानों पर नानक बागीची के नाम के तहत पवित्र जंगल लगाए गए हैं जिसके अंतर्गत स्थानीय लोगों ने वन विभाग की सहायता और नेतृत्व से नानक बगीचियां विकसित की। श्री तिवारी ने आगे कहा कि अब तक पंजाब में 175 नानक बगीचियां लगाई गईं हैं।यह जंगल राज्य की जैव-विभिन्नता संरक्षण में योगदान डालेंगे। इस साल भी 101 नानक बगीचियां तैयार की जाएंगी। यह जैव विभिन्नता के संरक्षण के साथ साथ ऑक्सी पार्कों के तौर पर भी काम करेगा।श्री तिवारी ने आगे बताया कि ग्रीन पंजाब मिशन के अंतर्गत श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को मनाने के हिस्स के तौर पर इस साल पंजाब में सोशल फोरैस्टी के अधीन 128 पवित्र वन विकसित किये जा रहे हैं। यह जंगल पंचायत और जंगलों की ज़मीनों पर विकसित किये जाएंगे जहाँ स्थानीय प्रजातियों और धार्मिक महत्ता वाले वृक्ष लगाने को प्राथमिकता दी जायेगी।

राज्य सरकार द्वारा इस साल दौरान 12 नेचर अवेयरनैस पार्क भी विकसित किये जाएंगे। राज्य सरकार ने इस सम्बन्धी मिशन तंदुरुस्त पंजाब के सब मिशन ग्रीन पंजाब के अधीन विभिन्न विभागों की खाली पड़ीं सरकारी ज़मीनों का प्रयोग करने का फ़ैसला किया है। इस मिशन की शुरुआत मुख्यमंत्री पंजाब द्वारा इस साल विश्व वातावरण दिवस के मौके पर की गई थी। इस साल वन विभाग और अन्य सम्बन्धित विभागों की तरफ से 1 करोड़ से अधिक पौधे लगाने के अलावा राज्य के लोगों को 10 लाख पौधे मुफ़्त बांटे जाएंगे। श्री तिवारी ने बताया कि विभाग के यत्न राज्य के वातावरण में सुधार लाने और पंजाब को वातावरण पक्ष से सेहतमंद राज्य बनाने में और ज्यादा सहायक साबित होंगे जो मिशन तंदुरुस्त पंजाब के लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी मददगार होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here