राज्य में सडक़ सुरक्षा संस्कृति को सुनिश्चित बनाने के लिए अधिक प्रयास करने की ज़रूरत पर ज़ोर

चण्डीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब राज्य सडक़ सुरक्षा परिषद् (पी.आर.एस.सी.) द्वारा महात्मा गांधी स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक ऐडमिन्स्ट्रेशन (मगसीपा), सैक्टर-26, चण्डीगढ़ में ‘पंजाब में एडवांस ट्रैफिक़ प्रबंधन प्रणालियों और सडक़ सुरक्षा’ विषय पर सैमीनार करवाया गया। सडक़ सुरक्षा एवं ट्रैफिक़ प्रबंधन के पेशेवरों और पूरे भारत से विशेषज्ञों ने इस सैमीनार में अतिथि वक्ता के रूप में भाग लिया। अपने उद्घाटन भाषण के दौरान प्रमुख सचिव परिवहन के. सिवा प्रसाद ने कहा कि अब सडक़ सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने और कीमती मानव जीवन बचाने का समय है और हमें इसके लिए और प्रयास करने की ज़रूरत है।

Advertisements

लीड एजेंसी, सडक़ सुरक्षा के डायरैक्टर जनरल आर. वैंकटम रत्नम् ने कहा कि हम सभी भागीदार जैसे इंजीनियरिंग, स्वास्थ्य, ट्रैफिक़ प्रबंधन, ग़ैर-सरकारी संगठनों और पंजाब के लोगों की सक्रिय भागीदारी के द्वारा पंजाब में सडक़ सुरक्षा संस्कृति लाने के प्रयासों में लगे हुए हैं और चाहते हैं कि राज्य की सडक़ सुरक्षा में प्रत्येक का स्थायी योगदान हो। इसके साथ ही एडीजीपी ट्रैफिक़ डॉ. एस.एस. चौहान ने राज्य में उन्नत एवं इलैक्ट्रॉनिक्स प्रवर्तन की महत्ता पर ज़ोर दिया। ट्रैफिक़ सलाहकार पंजाब डॉ. नवदीप असीजा ने पंजाब में सडक़ सुरक्षा की मौजूदा स्थिति पर प्रकाश डाला। आई.आई.ए. पंजाब चैप्टर के चेयरमैन संजय गोयल ने ट्रैफिक़ प्रबंधन के लिए स्मार्ट उपायों संबंधी विचार किया।

दूसरी ओर, शेरवुड टेक्नोक्रेट्स एंड कंसलटैंट्स प्राईवेट लिमटिड और रोड सेफ्टी कम्यूनिकेशन माहिर शबीर मोहम्मद ने सडक़ सुरक्षा प्रबंधन संबंधी जागरूक किया। इस मौके पर स्वतंत्र कुमार ने भी अपने विचार प्रकट किए। राज्य में ट्रैफिक़ नियमों एवं सडक़ सुरक्षा के पहलुओं से निपटने वाले अधिकारियों को जागरूक करने के लिए सैमीनार में विभिन्न हितधारक विभागों/अथॉरिटी जैसे पुलिस, एन.एच.ए.आई., लोक निर्माण विभाग (बी एंड आर), स्थानीय सरकार, पंजाब मंडी बोर्ड, परिवहन विभाग और ट्रैफिक़ सलाहकार पंजाब कार्यालय के इंजीनियर ने सक्रियता से हिस्सा लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here