चुनाव अधिकारी और रिटर्निंग अधिकारियों ने भारतीय चुनाव आयोग की तरफ से आई.टी.एप्लीकेशन सम्बन्धित वर्चुअल प्रशिक्षण में लिया भाग

जालंधर, (द स्टैलर न्यूज़): विधान सभा मतदान -2022 की तैयारियाँ को मुख्य रखते हुए भारतीय चुनाव आयोग, नई दिल्ली की तरफ से टैस्टिंग आन लाइव एप्लीकेशन सम्बन्धित आज की गई वर्चुअल कान्फ़्रैंस में डिप्टी कमिश्नर -कम -ज़िला चुनाव अधिकारी जालंधर घनश्याम थोरी, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) जसप्रीत सिंह और सभी रिटर्निंग अधिकारियों ने हिस्सा लिया। इस वर्चुअल कान्फ़्रैंस में ज़िला चुनाव अधिकारी और ज़िले के सभी विधान सभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों की तरफ से आई.टी. एप्लीकेशन्ज सी -विजिल (C-Vigil), वोटर टर्नआउट और एनकोर (Voter Turnout and ENCORE) (Counting Module) की प्रक्रिया के बारे में प्रशिक्षण प्राप्त किया गया। इस दौरान इन ऐपलीकेशनों सम्बन्धित लाइव डैमो भी किया गया।

Advertisements

प्रशिक्षण उपरांत डिप्टी कमिश्नर ने सभी रिटर्निंग अधिकारियों को कहा कि कमिश्न की तरफ से मतदान के काम को आसान बनाने के लिए तैयार की गई एपलीकेशन सम्बन्धित दिए प्रशिक्षण को गंभीरता के साथ लेने की ज़रूरत है। उन्होनें सी -विजिल एप के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मतदान के एलान उपरांत आदर्श चुनाव सहिंता लागू होने के बाद कोई भी व्यक्ति आदर्श चुनाव सहिंता के उल्लंघन के बारे में इस एप के द्वारा शिकायत दर्ज करवा सकता है। उपरांत उड़न दस्तें की तरफ से मामले की पड़ताल की जाती है और इस एप पर अपलोड की गई शिकायत पर 100 मिनट में कार्यवाही यकीनी बनाई जाती है। उन्होनें कहा कि मतदान के काम को उचित ढंग के साथ चलाने के लिए कमिश्न की तरफ से दिया गया प्रशिक्षण और आदेशों की पालना को यकीनी बनाया जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here