ढोलवाहा स्कूल में 71वें वन महोत्सव के तहत कार्यक्रम आयोजित

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। वनपाल नॉर्थ सर्कल संजीव तिवारी आईएफएस और डीएफओ होशियारपुर अमनीत सिंह आई.एफ.एस के दिशा निर्देशों पर सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्मार्ट स्कूल ढोलवाहा में 71वें वन महोत्सव के तहत एक कार्यक्रम करवाया गया। जिसमें वन विभाग और उनकी टीम द्वारा विभिन्न प्रजातियों के बहेड़ा, आंवला,और खास तौर पर चंदन के पौधों का पौधारोपण करवाया गया। इस मौके पर बोलते हुए फारेस्ट रेंज अफसर जसपाल सिंह ने कहा की कि पंजाब को हरा भरा बनाने के लिए हर साल वन महोत्सव मनाया जाता है। जिसके तहत लाखों पौधे हर साल पंजाब में लगाए जाते हैं। तो इसी श्रृंखला के तहत आज ढोलवाहा सीनियर सैकेंडरी स्कूल में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मौके पर बोलते हुए जसपाल सिंह रेंज ऑफिसर ढोलवाहा ने कहा कि वन विभाग का यह एक उद्देश्य है कि जो कई उन्नत किस्मों के पौधे हैं, या इस पहाड़ी क्षेत्रों के जो पौधे हैं, जैसे बहेड़ा,आंवला, हरड़, पीपल, बोहड़ इन सभी प्रकार के वृक्षों को इस क्षेत्र में लगाया जाए, ताकि इन प्रजातियों को ज्यादा से ज्यादा संभाला जा सके और पर्यावरण में इन इनका योगदान डाला जा सके।

Advertisements

उन्होंने ने कहा कि जहां पौधे लगाना जरूरी है, वहीं उनकी संभाल रखना भी बहुत जरूरी है, क्योंकि अगर हम लगाए हुए पौधों की संभाल नहीं करते तो इन पौधों को लगाने का कोई फायदा नहीं है। यही पौधे बढक़र बड़े होंगे तभी यह पर्यावरण की रक्षा कर सकेंगे। इस मौके पर रिटायर्ड रेंज अफसर जीवन कुमार ने भी बच्चों को संबोधन किया और उन्हें पर्यावरण से संबंधित कई तथ्यों को उजागर किया, और उन्हें इस बात की अहमियत बताई कि पेड़ लगाना क्यों जरूरी है। उन्होंने बच्चों से कसम भी दिलवाई कि हर एक बच्चा अपने जन्मदिन,घर परिवार में विवाह शादियों, किसी भी तरह के कार्यक्रमों पर एक-एक पौधा हर घर में जरूर लगाएंगे और उनकी देखभाल भी करेंगे और वातावरण को शुद्ध करने में अपना योगदान पा सकेंगे। इस मौके पर गांव ढोलवाहा की सरपंच रजनी शर्मा, सुनीता देवी व गवर्नमेंट कॉलेज ढोलवाहा के राजनीति शास्त्र की प्रोफेसर रंजना गुप्ता ने भी बच्चों को संबोधित किया और उन्हें पर्यावरण को संभालने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पौधारोपण से ज्यादा जरूरी है कि इनका संरक्षण भी किया जाए। उन्होंने सभी इलाका वासियों से अपील की है कि वह बढ़-चढक़र इस मौसम में पौधों को लगाएं और उन्हें बच्चों की तरह पाले भी। इस मौके पर फारेस्ट रेंज ऑफिसर जसपाल सिंह के अलावा रिटायर्ड रेंज ऑफिसर सुरजीत सिंह, बलदेव राज ब्लॉक ऑफिसर ढोलबाहा, दिनेश कुमार फॉरेस्ट गॉड, स्कूल प्रिंसिपल ओंकार सिंह ,अमनदीप धामी ,जगजीत सिंह, गुरबचन राम ,नीरज धीमान, नवनीत सिंह, विपिन कौशल, कुलविंदर सिंह, परमजीत, राकेश कुमार, सुच्चा सिंह तथा गांव के माननीय लोग भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here