टीचर फैस्ट के पहले दिन विज्ञान व पंजाबी अध्यापकों के मुकाबले आयोजित

पठानकोट (द स्टैलर न्यूज़)। स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला और सचिव स्कूल शिक्षा कृष्ण कुमार के नेतृत्व में सरकारी स्कूल अध्यापकों की खोजी वृत्तियां और शैक्षणिक सरगर्मियों संबंधी करवाए जा रहे समागमों के अंतर्गत जिला स्तरीय टीचर फैस्ट आज 26 अगस्त से शुरू हो गया है। जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी जसवंत सिंह और उप जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी राजेश्वर सलारीया के नेतृत्व में केएफसी स्कूल में शुरू हुआ यह जिला स्तरीय टीचर फैस्ट 28 अगस्त तक चलेगा। जिला शिक्षा अफसर (सै.शि) जसवंत सिंह और उप जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी राजेश्वर सलारीया ने इस संबंधी बताया कि एस.सी.ई.आर.टी. पंजाब की देख -रेख में करवाए जा रहे इन समागमों में अलग -अलग विषयों के साथ संबंधित ब्लाक स्तर पर करवाए गए मुकाबलों के विजेता अध्यापकों ने विषय अनुसार भाग लिया है।

Advertisements

उन्होंने जानकारी देते बताया कि आज के पंजाबी और विज्ञान विषय के मुकाबलों में सपना पंजाबी मिस्ट्रेस सरकारी हाई स्कूल डेहरीवाल ने जिले में से पहला स्थान, सरबजीत कौर पंजाबी मिस्ट्रेस सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल बम्याल ने दूसरा स्थान और कुलविन्दर कौर पंजाबी मिस्ट्रेस सरकारी हाई स्कूल थरियाल ने जिले में से तीसरा स्थान प्राप्त किया है। इसी तरह विज्ञान विषय में रंजना कुमारी सरकारी कन्या सीनियर सेकंडरी स्कूल पठानकोट ने पहला स्थान, रवीन्द्र कुमार सरकारी मिडल स्कूल कुंडे ने जिले में से दूसरा स्थान और सुप्रिया सरकारी मिडल स्कूल भदरोआ ने तीसरा स्थान हासिल करने में सफलता प्राप्त की है। हरेक विषय के मुकाबलों में से विजेता 1-1 अध्यापक राज्य स्तरीय टीचर फैस्ट में भाग लेने का हकदार बनेगा। राज्य स्तरीय टीचर्स फैस्ट 1 से 3 अगस्त तक अमृतसर में होगा। जिले के कोआरडीनेटर डीएम अंग्रेजी समीर शर्मा और प्रिंसिपल स्वतंत्र कुमार ने बताया कि आज के मुकाबलों में पहली तीन पुजीशनें प्राप्त करने वाले अध्यापकों को प्रशंसा पत्र प्रदान किए गए हैं जबकि पहली पुजीशन प्राप्त करने वाले अध्यापकों को 2100 रुपए की राशी के साथ भी सम्मानित किया गया है। उन्होंने बताया कि ब्लाक स्तर तक मुकाबले आन लाईन करवाए गए थे और अब स्कूल पूरी तरह खुल चुके हैं, जिस कारण जिला और राज्य स्तर के मुकाबले कोविड 19 के दिशा-निर्देशों के अनुसार आफलाइन करवाए जा रहे हैं। राज्य स्तरीय टीचर फैस्ट के लिए जिले के विजेता अध्यापकों की आनलाइन रजिस्ट्रेशन 30 अगस्त तक की जायेगी।

डी.ई.ओ. (सै.शि) जसवंत सिंह ने बताया कि इन मुकाबलों का मकसद अध्यापकों की खोजी वृतियों को उत्साहित करना है और दूसरे अध्यापकों को भी अधिक से अधिक प्रेरित करना है। वर्णनीय है कि ब्लाक स्तर पर हुए मुकाबलों में जिले के हरेक ब्लाक में से सैंकड़े अध्यापकों ने अलग -अलग विषयों के मुकाबलों में भाग लिया था। जिस से अंदाजा लगाया जा सकता है कि राज्य के सरकारी स्कूल अध्यापक अपनी जिम्मेदारी कितनी मेहनत और तनदेही के साथ निभा रहे हैं। इस मौके पर डीएम विज्ञान संजीव शर्मा, डीएम पंजाबी विनोद अत्तरी, शिक्षा सुधार टीम मैंबर कमल किशोर, मुनीस बैंस, बीएम विज्ञान रजनीश कुमार, बीएम विज्ञान राजन, हरीश कुमार बीएम पंजाबी, राम प्रकाश बीएम अंग्रेज़ी, जिला कोआरडीनेटर मीडिया सेल बलकार अत्तरी आदि उपस्थित थे।फोटो कैप्शन:- टीचर फैस्ट के जिला स्तरीय विजेताओं को सम्मानित करते हुए उप जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी राजेश्वर सलारीया और अन्य।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here