बेरोजगार नौजवानों को रोजगार के अवसर प्रदान करने में जिले की औद्योगिक ईकाइयों का महत्वपूर्ण योगदान: अपनीत रियात

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिला उद्योग केंद्र होशियारपुर की ओर से देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ को समर्पित आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत एक्सपोर्ट कॉनक्लेव जिला उद्योग केंद्र में मनाया गया। इस कॉनक्लेव में मुख्य मेहमान के तौर पर डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने शिरकत की। कॉनक्लेव में जिले के मुख्य उत्पादक जिनमें ट्रैक्टर व ट्रैक्टर कंपोनेंट, प्लाईवुड, प्लाईबोर्ड, वुडन इनलेअ वर्क, फूड प्रोसेसिंग, कृषि के औजार व जिले के प्रमुख उद्योगपतियों व एसोसिएशनों की ओर से भाग लिया गया।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने इस दौरान उपस्थित उद्योगों के प्रतिनिधियों को जिले के बेरोजगार नौजवानों को अपने उद्योगों में बेहतर अवसर प्रदान करने की अपील की। उन्होंने उद्योगपतियों को कहा कि वे अपने उद्योगों की जरुरत अनुसार कुशल व प्रशिक्षित श्रम शक्ति के बारे में बताएं ताकि प्रशासन उसी हिसाब से कार्य कर सके। उन्होंने कहा कि जिले के बेरोजगार नौजवानों को रोजगार के अवसर प्रदान करने में जिले की औद्योगिक ईकाइयों का महत्वपूर्ण योगदान है, जिसके लिए वे बधाई की पात्र है।

डिप्टी कमिश्नर ने इस दौरान जिले के उद्योगपतियों को उनके अपने-अपने क्षेत्र में की गई प्राप्तियों संबंधी बधाई दी व उनकी ओर से दिए गए सुझावों व मुश्किलों को पहल के आधार पर हल करने का भरोसा दिलाया गया। जी.एम. जिला उद्योग केंद्र अरुण कुमार ने इस महोत्सव संबंधी जिले में औद्योगिक विकास, निर्यात व पंजाब व भारत सरकार की ओर से चलाई जा रही अलग-अलग योजनाओं के बारे में विस्तारपूवर्क जानकारी दी। इस एक्सपोर्ट कॉनक्लेव में अलग-अलग सैक्टर से संबंधित एक्सपोर्टज की ओर से अपने विचार सांझे किए गए। इंटरनेशनल टैक्टर्ज लिमिटेड के चीफ मैनेजर एक्सपोर्ट की ओर से सोनालिका का कंपनी की ओर से इंटरनेशनल स्तर पर एक्सपोर्ट संबंधी प्राप्त की गई सफलता संबंधी जानकारी दी गई व जिले में ट्रैक्टर्ज व आटो पार्ट के  एक्सपोर्ट संबंधी संभावनाओं के बारे में बताया गया।

उन्नति कोआप्रेटिव सोसायटी तलवाड़ा की ओर से जिले में फूड प्रोडक्ट के एक्सपोर्ट संबंधी जानकारी दी गई। प्लाईवुड एसोसिएशन के प्रधान नरेश कुमार तिवारी की ओर से बताया गया कि जिले में एग्रो फोरेस्टरी का बहुत स्कोप है व इससे संबंधित प्रोडक्टस की इंटरनेशनल प्रोडक्टस की बहुत डिमांड है। उनकी ओर से वुड बेस्ड इंडस्ट्री को प्रफुल्लित करने के लिए सुझाव दिए गए। वुड इनलेअ वर्कस से संबंधित एसोसिएशन की ओर से उनको एक्सपोर्ट संबंधी आ रही दिक्कतों संबंधी जानकारी दी गई व इन दिक्कतों को दूर करने का सुझाव दिया गया। इस मौके पर अलग-अलग औद्योगिक ईकाइयों की ओर से स्टाल भी लगाए गए, जिनमें से उन्नति को-आप्रेटिव सोसायटी तलवाड़ा, होशियारपुर हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट एसोसिएशन, इंटरनेशनल ट्रैक्टर्ज, पी.एम.ई.जी.पी स्कीम के लाभार्थी शामिल थे।
इस कॉनक्लेव में जिला लीड मैनेजर आर.के चोपड़ा, नरेश कुमार तिवारी, सतीश गुप्ता, गुणेश जैन, मधु सूदन जैन, मदन मोहन अग्रवाल, गुरबख्श सिंह धीर, एस.के तिवारी के अलावा अलग-अलग उद्योगपती व अधिकारी शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here