लोगों के चालान काटने छोड़, डेंगू से बचाव हेतु प्रशासन का गंभीरता से कार्य करना जरुरी: तरसेम मोदगिल

tarsem-moudgil-appeal-happy-Diwali-and-make-our nation-clean-green.jpg

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भारत विकास परिषद के सदस्य एवं मां अन्नपूर्णा मंदिर के महासचिव तरसेम मोदगिल ने कहा कि इस समय शहर में डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है और लोगों में इसे लेकर डर का माहौल व्याप्त है। प्रशासन द्वारा डेंगू की रोकथाम के लिए जो प्रयास किए जा रहे हैं वह नाकाफी हैं। क्योंकि, देखने में आ रहा है कि एक तरफ स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर कूलर, गमले आदि चौक करके लोगों के चालान काटने में व्यस्त है तो दूसरी तरफ नगर निगम द्वारा भी फागिंग के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। जिसके चलते डेंगू रुकने का नाम नहीं ले रहा है।

Advertisements

अस्पतालों में सभी बैड फुल हैं और कई मरीजों को अस्पताल में दाखिला तक नहीं मिल पा रहा व वह दूसरे शहरों में जाकर इलाज करवाने को विवश हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि डेंगू की रोकथाम के लिए प्रशासन को और भी गंभीरता से कार्य करने की जरुरत है। श्री मोदगिल ने कहा कि डेंगू होने पर प्लेटलेट्स की आवश्कता पड़ती है। इसके लिए लगने वाली किट की कीमत अधिक होने के चलते कई लोगों के समक्ष आर्थिक संकट खड़ा हो जाता है। इसलिए सरकार व प्रशासन को चाहिए कि इस भयंकर बीमारी को देखते हुए किट की कीमत कम की जाए ताकि डेंगू प्रभावित मरीज एवं उसके परिजनों को प्लेटलेट्स लेने में कोई दिक्कत न हो। क्योंकि एक तरफ डोनर अपना समय एवं काम छोडक़र प्लेटलेट्स देने आता है तो दूसरी तरफ मानव सेवा के इस कार्य में सरकार द्वारा किट के दाम वसूलना तर्कसंगत नहीं है।

श्री मोदगिल ने पंजाब एवं भारत सरकार से अपील की कि किट मुफ्त उपलब्ध करवाई जाए ताकि पैसे के अभाव में कोई व्यक्ति इलाज से वंचित न रह सके। श्री मोदगिल ने होशियारपुर वासियों से भी अपील की कि जिस प्रकार उन्होंने कोरोना के समय पूरी एहतियात के साथ उसे मात दी थी उसी प्रकार इस डेंगू का मात देने के लिए अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह पूरी ईमानदारी से करें और जरा सा भी बुखार आदि होने पर तुरंत जांच करवाएं। श्री मोदगिल ने जिला प्रशासन से मांग की कि डेंगू से बचाव हेतु कार्यों में तेजी लाई जाए, न कि जनता के चालान काटने तक ही विभागों की कार्यवाही को सीमित रखा जाए। उन्होंने कहा कि यह समय तो कोरोना से भी भयंकर रुप धारण करता जा रहा है, क्योंकि पंजाब में सबसे अधिक डेंगू के केस होशियारपुर में ही हैं। ऐसे में हमें इसे रोकने की तरफ ध्यान देना चाहिए न कि सरकारी खजाना भरने पर जोर देना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here