नेहरू युवा केंद्र ने कराया जिला स्तरीय युवा पार्लियामेंट कार्यक्रम आयोजित 

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। नेहरू युवा केंद्र, होशियारपुर द्वारा गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज एजुकेशनल ट्रस्ट दसूहा के सहयोग से जिला स्तरीय युवा पार्लियामेंट का आयोजन किया गया। इस युवा पार्लियामेंट में मुख्य अतिथि के तौर पर तहसीलदार, दसूहा श्री  मनवीर सिंह ढिल्लो ने शिरकत की उन्होंने कहा कि नेहरू युवा केंद्र युवाओं के लिए काम करने वाली संस्था है जो युवा शक्ति को उचित मार्गदर्शन दे रही है। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री दीप गगनसिंह ने की, उन्होंने कहा कि नेहरू युवा केंद्र द्वारा समय समय पर ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिसे युवाओं को उचित मार्गदर्शन मिलता है।  युवाओं को पढ़ाई के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में भाग लेना चाहिए। प्रो. संदीप कौर बोस्की ने अपने विचार रखते हुए कहा कि वोकल फॉर लोकल देश का मिशन है, हमें वस्तुओं के उत्पादन, स्वावलंबन और आपूर्ति में आत्मनिर्भर बनना  होगा और घरेलु उत्पादित वस्तुओं का स्वयं उपभोग करना होगा।

Advertisements

यह घरेलू विनिर्माण क्षमताओं का लाभ उठाने तथा अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों पर इस स्पष्ट आह्वान के प्रभाव को समझने की दिशा में अंतिम कदम है। इस अवसर पर नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा अधिकारी राकेश कुमार ने नेहरू युवा केंद्र द्वारा की जारी गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर प्रिंसिपल वरिंदर कौर ने युवाओं से कहा कि किसी भी देश की युवा जनसंख्या उस राष्ट्र की अनमोल शक्ति होती है जिसकी और राष्ट्र उम्मीद से देखता है। युवाओं को अपनी अहमियत समझते हुए विकास में अग्रणी भूमिका निभाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि युवा बेकार नहीं होता और प्रत्येक युवा में प्रतिभा छिपी होती है जिसके बल पर वह देश समाज का नाम रोशन करने की क्षमता रखता है।  इसके पश्चात प्रो. रुपिंदर कौर गिल ने कहा कि आज का युग एक ऐसा युग है जिसमें महिलाओं को संविधान में कई अधिकार दिए गए हैं।

आज महिलाएं इस विकासशील भारत को विकसित बनाने में योगदान देती हैं, लेकिन फिर भी उन्हें कई बार अलग-अलग रूपों में प्रताड़ित किया जाता है और उनके अधिकारों का हनन किया जाता है। इस मौके पर जितेंद्र कुमार और सिकंदर सिंह ने युवाओं को  नशे से दूर रहने के लिए जागरूक किया। उन्होंने नेहरू युवा केंद्र के कार्यक्रम की सराहना की  अंत में शिवि शिवाय वेलफेयर सोसायटी  के पदाधिकारी गगन राणा द्वारा सभी का धन्यवाद किया गया। इस मौके पर अशोक पूरी बहु रंग कला मंच की टीम द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए एक नुक्कड़ नाटक पेश किया गया जिसके तहत उन्होंने युवाओं को आ रही लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया।

इस मौके पर कालेज के विद्यार्थियों द्वारा माॅक पार्लियामेंट की प्रस्तुति की गई, जिसमे नई शिक्षा नीति 2020 के विधेयक विषय पर पक्ष  और विपक्ष में  बहस करते बहुत ही शानदार प्रस्तुति दी गई। जिसमे गौरव ने प्रथम , सिमरनजीत सिंह वालिया द्वितीय और राधिका शर्मा तृतीय स्थान पर रही। इसके पश्चात विद्यार्थियों द्वारा पार्लियामेंट  के ऊपर प्रश्नोत्तरी करी गई, जिसमें  जितने वाले सभी प्रतिभागियों को पुरस्कार दिए गए। सभी प्रतिभागियों के लिए जलपान की व्यवस्था भी की गई। इस मौके पर डॉ. रमणीक कौर, प्रदीप सिंह,  राजकुमार , शाहिद आदि के अलावा बड़ी संख्या में युवा मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here