जिले में औद्योगिक निवेश करने वाले निवेशकों नहीं आने दी जाएगी कोई दिक्कत: अपनीत रियात

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि जिले में औद्योगिक निवेश करने वाले निवेशकों को कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में औद्योगिक निवेश को और बढ़ावा देने के लिए पंजाब सरकार की ओर से राइट टू बिजनेस एक्ट-2020 बनाया गया है, जिसका नए  स्थापित होने वाले उद्योगों को बहुत लाभ मिल रहा है और यही कारण है कि पंजाब औद्योगिक निवेश के लिए पहली पसंद बन गया है।  वे आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में जिले के प्रसिद्ध उद्योगपतियों के साथ प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन 2021 में वर्चुअल माध्यम से शिरकत लेने के बाद संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) संदीप सिंह भी मौजूद थे।
डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि बिजनेस  फस्र्ट पोर्टल के माध्यम से सिंगल विंडो सिस्टम चलाया जा रहा है। इस पोर्टल के माध्यम से औद्योगिक ईकाइयां व अन्य संस्थान अलग-अलग रेगुलेटरी क्लीयरेंस व सेवाएं आनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस पोर्टल के माध्यम से सरकार की ओर से कई  प्रकार की रेगुलेटरी क्लीयरेंस जैसे कि चेंज आफ लैंड यूज, प्रदूषण, फायर, ब्यायलर रजिस्ट्रेशन आदि व अलग-अलग तरह की सर्विसेज जैसे कि सोसायटी रजिस्ट्रेशन, शाप एसटैबलिशमेंट, इंडस्ट्रीयल प्लांट अलाटमेंट, ब्यायलर रिन्यू, प्रदूषण सर्टिफिकेट रिन्यू, एक्साइज व टैक्सेशन संबंधी सर्विसेज आदि की सर्विसेज व औद्योगिक ईकाइयों को इनसैंटिवज एक ही पोर्टल पर मुहैया करवाए जा रहे हैं।

Advertisements

अपनीत रियात ने बताया कि इंडस्ट्रीयल एंड बिजनेस डेवलेपमेंट पालिसी(आई.बी.डी.पी) 2017 के अंतर्गत बिजनेस फस्र्ट पोर्टल के सिंगल विंडों सिस्टम के माध्यम से जिले में अब तक 160 निवेशकों ने अप्लाई कर अपनी रु चि दिखाई है, जिनकी अनुमानित लागत 3875 करोड़ रुपए हैं, जिससे 11847 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। उन्होंने बताया कि 3875 करोड़ रुपए में से निवेशक जिले में 1551 करोड़ रुपए निवेश कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि अब तक आनलाइन तरीके से 105 रेगुलेटरी के अलावा 1541 सेवाएं दी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से दी जाने वाली सुविधाएं जिले में पूरी तरह से लागू की जा रही है।
इस मौके पर जी.एम जिला उद्योग केंद्र अरुण कुमार, प्लाईवुड एसोसिएशन से एन. के तिवारी, आई.टी.एल. के वाइस प्रेसीडेंट जे.एस. चौहान, वर्धमान यार्न एंड थ्रैड से तरुण चावला, सेंच्युरी प्लाईवुड से बी.एस सभ्रवाल, हाकिंस कुकर्स लिमिटेड से संदीप तूर, क्वांटम पेपर से अजय कुमार, नवीन अग्रवाल, सुमित विज, ज्योति स्वरुप के अलावा कई उद्योगपतियों व उनके प्रतिनिधि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here