किसान मेले में किसानों को नई कृषि तकनीकों से करवाया परिचित

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार के कृषि विभाग की ओर से आत्मा स्कीम के अंतर्गत अलग-अलग कृषि तकनीकों के बारे में किसानों को नई तकनीके देने के उद्देेश्य से स्थानीय कृषि भवन में जिला स्तरीय किसान प्रशिक्षण कैंप लगाया गया, जिसमें अलग-अलग गांवों से पहुंचे भारी गिनती किसानों ने लाभप्रद जानकारी हासिल की। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कैंप की शुरुआत करते हुए किसानों को अपील की कि वे धान की पराली को आग न लगाएं ताकि वातावरण को स्वच्छ रखा  जा सके। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए जिले के गांवों में नोडल अधिकारी तैनात किए गए हैं, जिनकी सहायता के लिए कोआर्डिनेटर लगाए गए हैं ताकि धान की पराली को जलाने से वातावरम, मानवीय सेहत, जीव जंतुओं व पक्षियों पर पडऩे वाले बुरे प्रभावों से लोगों को जमीनी स्तर तक जागरुक किया जा सके। उन्होंने बताया कि जागरुकता अभियान में सामाजिक, धार्मिक संगठनों व शैक्षणिक संस्थानों की भूमिका अहम है ताकि इस समस्या से निजात पाई जा सके।
डिप्टी कमिश्नर ने धान की पराली को आग न लगाने वाले 50 किसानों को सम्मानित भी किया। मुख्य कृषि अधिकारी सुरिंदर सिंह ने कृषि विभाग की गतिविधियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए किसानों को अपील की कि वे फसलों के अवशेषों के प्रबंधन के लिए विभाग की ओर से दी जा रही मशीनरी का पूरा लाभ लें। उन्होंने कहा कि किसान भूमि परीक्षण के आधार पर प्राप्त किए भूमि स्वास्थ्य कार्ड अनुसार ही खादों का प्रयोग करें व किसान आनलाइन आई.डी बनाकर गेहूं के बीज मांग करेगा। उन्होंने बताया कि किसान गेहूं के बीज की कीमत का 50 प्रतिशत या अधिक से अधिक 1000 रुपए सब्सिडी किसान के खाते में जमा होगी। उन्होंने बताया कि होशियारपुर जिले में एच.डी. 2967 के बीज की सब्सिडी नहीं दी जा रही क्योंकि इस किस्म को पीली कुंगी का रोग ज्यादा लगता है।

Advertisements

जिला प्रशिक्षण अधिकारी विनय कुमार ने बताया कि कृषि विभाग किसानों तक बुनियादी खादों, बीजों व अन्य वस्तुएं पहुंचाने के लिए वचनबद्ध है, जिसका विभाग की टीमों की ओर से समय-समय पर सैंपल भी भरे जाएंगे। उन्होंने कहा कि मौजूदा युग में ग्रुप, सोसायटी बनाकर खेती करना लाभप्रद है ताकि महंगी आधुनिक मशीनों की खरीद कर किसान अच्छा मंडीकरण कर सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here