मेजर जनरल मनोज कुमार ने हथियारबंद झंडा दिवस मौके फ़ौज जवानों की बेमिसाल बहादुरी को किया याद

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। देश की सरहदों की रक्षा के लिए शहादत देने वाले शहीदों, सेवा कर रहे सैनिकों और सेवामुक्त सैनिकों की बहादुरी को सलाम करने के लिए आज स्थानीय पंजाब स्टेट बार मेमोरियल, नज़दीक बस स्टैंड जालंधर में हथियारबंद सेना झंडा दिवस मनाया गया। इस अवसर पर जहाँ मेजर जनरल मनोज कुमार, सेना मैडल, वशिष्ट सेवा मैडल, जनरल आफिस कमांडिंग, हैडकुआटरज़ 91, सब एरिया ने मुख्य मेहमान के तौर पर शिरकत की वही उप मंडल मैजिस्ट्रेट बलबीर राज सिंह ने ज़िला प्रशासन की तरफ से वार मेमोरीयल पर श्रद्धा के फूल भेंट किये। मेजर जनरल मनोज कुमार ने वार मेमोरीयल पर श्रद्धा के फूल भेंट करने उपरांत संबोधन करते हुए कहा कि हथियारबंद सेना झंडा दिवस देश के लिए शहादत देने वाले शहीदों की याद को ताज़ा रखने के लिए पूरे देश में बहुत श्रद्धा के साथ मनाया जाता है। उन्होंने  कहा कि देश की सरहदों की रक्षा करने के साथ प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़, भूचाल, तूफ़ान आदि में भी जान की बाज़ी लगा कर हर मुश्किल के साथ लोहा लेने के लिए हर समय तैयार रहने वाले हमारे बहादुर सैनिकों के कारण देश निवासी अपने घरों में चैन की नींद सोते हैं। उन्होंने कहा कि हमें अपने बहादुर फ़ौजी जवानों पर गर्व है।

Advertisements

इस अवसर पर मुख्य मेहमान की तरफ से फ्लैग डे फंड में से 42 जरूरतमंद पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को जहाँ 3,74000 रुपए की वित्तीय सहायता के चैक बाँटे गए वहीं पिछले साल के 15 योगदान देने वालों को विशेष तौर पर इनाम दे कर सम्मानित किया गया। इससे पहले उप मंडल मैजिस्ट्रेट बलबीर राज सिंह ने संबोधन करते  हुए कहा कि यह महत्वपूर्ण दिन हमें हथियारबंद सेना के साथ अपनी इकजुट्टता दोहराने और पूर्व सैनिकों की सेवाओं को मान्यता देने का मौका देता है। उन्होंने कहा कि देश का हर सैनिक देश की सेवा और वर्दी की शान बहाल रखने के लिए अपनी ज़िंदगी न्योछावर करने  के लिए हर समय तैयार रहता है, जो कि हम सभी के लिए बहुत ही गर्व वाली बात है। उन्होंने कहा कि हम सभी को अपने शूरवीर और बहादुर योद्धाओं  पर गर्व करना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि कोई भी बुज़ुर्ग या सेवामुक्त सिपाही और उनके पारिवारिक मैंबर किसी भी तरह की मुस्किल आने पर ज़िला प्रशासन के साथ संपर्क कर सकते हैं।उन्होंने फ्लैग डे फंड में अधिक से अधिक योगदान देने के लिए अपील की और कहा यह फंड पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों की भलाई जैसे नेक काम के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस दौरान कर्नल दलविन्दर सिंह, ज़िला रक्षा सेवाए भलाई अधिकारी जालंधर ने शहीदो और सैनिका को श्रद्धा और सत्कार भेंट करते हुए इस दिवस की महत्ता के बारे में विसथारपूरवक जानकारी दी। समारोह की शुरूआत में देश की ख़ातिर शहीद हुए सैनिकों की याद में दो मिनट का मौन धारण किया गया। गवर्नमैंट को -ऐजूकेशन माडल सीनियर सेकंडरी स्कूल, लाडोवाली रोड, जालंधर के विद्यार्थियों की तरफ से शब्द गान उपरांत देश भक्ति के गीत भी गाए गए। आखिर में ब्रिगेडियर इन्द्रजीत सिंह, सेना मैडल, उप प्रधान ने समारोह में शामिल हुए सैनिकों और उनके परिवारों का धन्यवाद किया।

 इस अवसर पर लैफ्टिनैंट जनरल ए.ऐस.बाहिया, लैफ्टिनैंट जनरल गुरदीप सिंह, मेजर जनरल हरविन्दर सिंह, मेजर जनरल ऐस.ऐस.पवार, मेजर जनरल अमरीक सिंह, ब्रिगेडियर जे.ऐस.जसवाल, ब्रिगेडियर मनजीत सिंह, ब्रिगेडियर के.ऐस.काहलों, ब्रिगेडियर ऐस.पी. सिंह, कर्नल मनमोहन सिंह, कर्नल ऐच.पी.सिंह ,कर्नल हरजिन्दर सिंह संघ, कर्नल आर.ऐस.सेखों, कर्नल जी.ऐस मुलतानी, कर्नल ऐस.ऐस.गोराया, कर्नल सी.ऐस. चाहल और विकास कुमार सुपरडैंट, बलदेव सिंह, जसविन्दर सिंह, हरभजन सिंह, इन्द्रजीत सिंह, सुखवंत सिंह, पवन कुमार, मनप्रीत कौर, हरजिन्दर सिंह, हरजीत सिंहऔर गुरमुख सिंह भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here