आगामी विधान सभा चुनावों में किसी तरह की कोताही नहीं होगी बर्दाश्त: अपनीत रियात

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। आगामी विधान सभा चुनावों को निर्विघ्न व सुचारु रुप से करवाने के लिए डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी अपनीत रियात की ओर से आज चुनावी ड्यूटी में लगे सभी नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की गई। इस दौरान उन्होंने सिविल व पुलिस अधिकारियों की ओर से चुनाव संबंधी की गई तैयारियों का जायजा लिया व जिले में निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से विधान सभा चुनाव करवाने की हिदायत की। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान किसी तरह की कोई कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, इस लिए सभी अधिकारी पहले से ही कमियों को दूर कर लें। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) संदीप सिंह भी मौजूद थे।

Advertisements

जिला चुनाव अधिकारी ने तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि चुनाव आचार संहिता लगने से पहले सभी नोडल अधिकारी अपनी तैयारियों को पूरा कर लें ताकि आचार संहिता लगने के बाद कार्य करने में किसी तरह की कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने शिकायत सैल को सातों दिन व 24 घंटे कार्य करने का निर्देश देते हुए कहा कि 1950 हैल्प लाइन के अलावा व्हाट्स एप नंबर भी जल्द जारी किया जाए ताकि लोग चुनाव संबंधी व्हाट्स एप के माध्यम से भी शिकायत दर्ज करवा सकें। उन्होंने बताया कि सी-विजिल के माध्यम से 100 मिनट में शिकायत का निपटारा किया जा                   रहा  है, इसके अलावा व्हाट्स व फोन पर शिकायत मिलने पर भी 24 घंटे के भीतर उस शिकायत का निपटारा किया जाएगा। उन्होंने संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों को चुनाव संबंधी आ रही शिकायतों का पहल के आधार पर निपटारा  करने के भी निर्देश दिए।

जिला चुनाव अधिकारी अपनीत रियात ने सभी अधिकारियों को स्पष्ट हिदायत देते हुए कहा कि उनके साथ काम करने वाले स्टाफ की कोविड-19 बचाव संबंधी टीकाकण की दोनों डोजिज यकीनी बनाई जाए और कोई भी कर्मचारी टीकाकरण से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि चुनाव को सुचारु रुप से करवाने के लिए सभी नोडल अधिकारियों व उनके स्टाफ की तीन चरणों में ट्रेनिंग करवाई जा  रही है, इस लिए सभी ट्रेनिंग को गंभीरता से ले ताकि चुनाव के दौरान किसी तरह की कोई कमी की गुंजाइश न रहे। उन्होंने रिटर्निंग अधिकारियों व संबंधित विभागों के अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि वे यकीनी बनाए कि किसी भी सरकारी प्रापर्टी पर उम्मीदवार या राजनीतिक दलों के पोस्टर न लगे हों, चाहे वह बिजली के खंभे ही क्यों न हो।

अपनीत रियात ने जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता को सख्ती से लागू करने की हिदायत करते हुए कहा कि चुनाव आयोग की ओर से चुनाव तिथियिों की घोषणा के तुरंत बाद जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी और इसका गंभीरता से पालन करवाया जाए। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को भी जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अलग-अलग नोडल अधिकारी नियुक्त कर उसकी सूची जिला चुनाव कार्यालय में भेजने की हिदायत की। मीडिया मानिटरिंग के कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने हिदायत की कि सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखी जाए और मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मानिटरिंग कमेटी अपना कार्य सुचारु रुप से करना यकीनी बनाए। उन्होंने जिलें में स्वीप गतिविधियों में भी तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि जिन इलाकों में पिछले चुनावों में कम वोटिंग हुई है वहां ज्यादा से ज्यादा गतिविधियां करवाई जाए। उन्होंने कहा कि पूरे  प्रदेश में होशियारपुर जिले में सबसे ज्यादा महिला वोटर इनरोल है, इस लिए रिटर्निंग अधिकारी इस बात पर जरुर जोर दें कि उनके विधान सभा क्षेत्रों में महिला वोटिंग प्रतिशत भी बढ़े। उन्होंने इस दौरान पी.डब्लयू.डी. वोटर  व 80 वर्ष से अधिक आयु  के वोटरों की वोटिंग भी यकीनी बनाने संबंधी अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।

जिला चुनाव अधिकारी ने विधान सभा चुनावों के दौरान हर बूथ पर कोविड-19 संबंधी जारी गाइडलाइन्स का यकीनी पालन करवाने संबंधी भी स्वास्थ्य विभाग को हिदायत की। इस दौरान उन्होंने अवैश शराब व नशीली दवाईयों की रोकथाम संबंधी भी नोडल अधिकारियों को सर्तकता से कार्य करने की हिदायत दी। इस मौके पर एस.पी अश्वनी कुमार, एस.डी.एम. होशियारपुर शिवराज सिंह बल, एस.डी.एम मुकेरियां नवनीत कौर बल, एस.डी.एम दसूहा रणदीप सिंह हीर, एस.डी.एम. गढ़शंकर अरविंद कुमार, तहसीलदार चुनाव हरमिंदर सिंह, चुनाव कानूनगो दीपक कुमार के अलावा सभी नोडल अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here