ज़िला प्रशासन जालंधर में निर्विघ्न और शांतिपूर्ण मतदान करवाने के लिए पूरी तरह तैयार: घनश्याम थोरी

जालंधर(द स्टैलर न्यूज़)।ज़िला प्रशासन जालंधर आगामी विधानसभा मतदान के लिए पूरी तरह तैयार है जिससे सभी 9 विधान सभा हलकों से सम्बन्धित 16.50 लाख से अधिक वोटरों को शांतमयी माहौल में अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करने की सुविधा दी जा सके। इससे सम्बन्धित और ज्यादा जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर -कम -ज़िला चुनाव अधिकारी घनश्याम थोरी ने बताया कि ज़िला प्रशासन की तरफ से जिले में आज़ाद, निष्पक्ष और पारदर्शी मतदान करवाने के लिए चुनाव प्रबंध पहले ही पूर्ण कर लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक कुल 16,50,755 वोटर हैं, जो मतदान में अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें से 8,58,263 पुरुष और 7,92,462 महिला वोटर हैं जबकि 30 वोटरों ने अपने आप को तीसरे लिंग के तौर पर रजिस्टर्ड करवाया है। उन्होंने आगे बताया कि जिले में कुल 27,042 वोटर फस्ट टाईम वोटर (18 -19 साल उम्र वर्ग), 72 विदेशी वोटर, 11,692 पी.डब्ल्यू.डी (परसनज़ विद डिसएबिलटी) वोटर, 80 साल से अधिक उम्र के 4,56,610 वोटर और 1920 सर्विस वोटर सूचीबद्ध हैं। उन्होंने बताया कि जिले ने समूह वोटरों की फोटो 100 प्रतिशत शामिल करके सभी वोटरों की फोटो वोटर सूची तैयार करने का लक्ष्य प्राप्त किया है। उन्होंने बताया कि प्रशासन की तरफ से पोलिंग वाले दिन सभी बूथों पर टूटी हुई कौड़ी, पीने वाले पानी, ज़रुरी फर्नीचर, उचित रोशनी के इलावा पी.डब्ल्यू.डी.वोटरों के लिए सभी बूथों पर हैलपरों और व्हीलचेयरों की सौ प्रतिशत उपलब्धता को भी यकीनी बनाया गया है।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने आगे बताया कि विधान सभा मतदान के लिए पुख़्ता प्रबंध किये गए हैं और इस उद्देश्य के लिए सिविल और पुलिस विभाग के कुल 24,237 मुलाजिमों को अलग -अलग ड्यूटियों सौंपी गई हैं। उन्होंने बताया कि जिले भर में 14277 पोलिंग मुलाज़ीम तैनात किये जाएंगे जबकि जिले में मतदान को शांतिपूर्ण ढंग से करने के लिए 9960 के करीब पुलिस मुलाज़िम तैनात किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि 1219 माईक्रो अबज़रवरों, 181 सैक्टर अफ़सर और 181 ज़ोनल अफ़सरों के इलावा कुल 12696 कर्मचारियों को प्रीज़ाईडिंग अफ़सर (पी.आर.ओ.), प्रीज़ाईडिंग अफ़सर -1, II और III के तौर पर तैनात किया गया है। थोरी ने आगे बताया कि उम्मीदवारों के चुनाव खर्च किए पर नज़र रखने और अमन -कानून की स्थिति को, ख़ासकर संवेदनशील पोलिंग बूथों पर, कायम रखनें के लिए प्रशासन की तरफ से विधान सभा हलका स्तर से लेकर ज़िला स्तर तक विशेष निगरान टीमों का गठन किया गया है। डिप्टी कमिश्नर ने और ज्यादा जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस और सिविल प्रशासन की संयुक्त टीमें से तरफ से संवेदनशील पोलिंग स्टेशनों की मैपिंग पूर्ण की जा चुकी है, जहां समूची चुनाव प्रक्रिया के दौरान सुरक्षा के सख़्त प्रबंध किये गए हैं।

इसी तरह पुलिस कमिश्नरेट जालंधर और एस.एस.पी ग्रामीण के आधिकारियों की तरफ से शरारती तत्वों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने, गिरफ़्तारियां करने और उनके कब्ज़े में से नशीले पदार्थ और शराब बरामद करने समेत सख़्त कार्यवाही की गई है। उन्होंने बताया कि दोनों टीमें की तरफ से मतदान के मद्देनज़र 90,000 लीटर से अधिक नाजायज शराब बरामद करके नष्ट की गई है जबकि जिले में लाइसेंसी हथियार जमा करवाने के लिए विशेष मुहिम भी चलाई जा रही है। इस दौरान उन्होंने चुनाव अमले को अपनी ड्यूटी तनदेही से निभाने का न्योता दिया ताकि लोग स्वतंत्र ढंग से अपनी वोट का इस्तेमाल कर सकें। उन्होंने कहा कि चुनाव आचार संहिता लागू होने के तुरंत बाद चुनाव से सम्बन्धित सारा प्रबंध कार्यशील हो जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here