माता वैष्णो देवी भवन,कटड़ा में भगदड़ से 13 श्रद्धालुओं की मौत

जम्मू (द स्टैलर न्यूज़) रिपोर्ट: अनिल भारद्वज। कटड़ा में वैष्णो देवी माता के दरबार में मची भगदड़ में कुचले जाने और दम घुटने से 13 श्रद्धालुओं की मौत हो गई। इस दौरान एक दर्जन से ज्यादा श्रद्धालु गंभीर घायल हो गए। इस दौरान कई श्रद्धालुओं को हलकी चोटें भी आई हैं। भगदड़ मचने के असली कारण का पता नहीं चला है। इस दौरान श्राइन बोर्ड की लापरवाही भी सामने आई है। जब भगदड़ मची तो कई भी भीड़ को सही गाइड करने वाला नहीं था। हालांकि भगदड़ का मामला सामान्य होने के बाद वैष्णो देवी की यात्रा दोबारा शुरू कर दी गई है।

Advertisements

जानकारी के अनुसार 31 दिसंबर की रात को वैष्णो देवी भवन खचाखच भरा हुआ था। कुछ चश्मदीदों की मानें तो उस दिन मंदिर में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की गिनती 3 लाख रही होगी। जब दुनिया नए साल के जश्न में डूबी हुई थी, उसी दौरान आधी रात के बाद जयकारों का उद्घोष मातम की चीखोपुकार में बदल गया। भीड़ में कुचले जाने से 13 श्रद्धालुओं की मौत हो गई, जिनमें अधिकतर युवा हैं। वहीं बता दें कि मृतकों की संख्या बढ़ भी सकती हैं। श्रद्धालु अब दर्दनाक यादों के साथ घर लौट रहे हैं। वहीं कुछ श्रद्धालुओं ने कहा कि प्रशासन द्वारा बेहतर सुविधा नहीं देने से ऐसा हुआ है। जम्मू बस स्टैंड से कटड़ा पर्ची काऊंटर से श्रद्धालुओं की परेशानियां बढऩा शुरू हो जाती हैं। प्रशासन और माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड श्रद्धालुओं को सुविधा देने में लापरवाही बरतते हैं।
कुछ श्रद्धालुओं ने बताया कि हम नई दिल्ली से आए हैं। हम उस दौरान उस भीड़ का हिस्सा थे। रात को प्रशासन का कोई मेंबर वहां पर नहीं था, जो भीड़ को मैनेज कर पाए। जाने वाले और आने वाले सभी एक लाइन में खड़े थे। श्रदालुओं को सुविधा देने में जम्मू कश्मीर प्रशासन पूरी तरह से फेल है।
भ्रम होने से हुआ होगा हादसा : डीजीपी दिलबाग सिंह
डीजीपी दिलबाग सिंह ने अस्पताल में भर्ती लोगों से मिलने के बाद प्रेस से बात की, जिसमें उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि उधर किसी तरह का भ्रम हुआ होगा, जिससे कुछ प्रतिक्रिया हुई होगी। वहां मौजूद लोगों के अनुसार, कुछ क्रॉस-मूवमेंट था जिसके कारण कुछ टकराव हुआ या कुछ बहसबाजी हुई होगी। सभी चीजें देखी जा रही हैं। ज्यादातर मौतें दम घुटने और लोगों के आपस में टकराने से हुई हैं। घायलों को अस्पताल ले जाने में समय नहीं गंवाया गया। 6 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है, अन्य 4 लोग भी डिस्चार्ज के लिए तैयार हैं और अन्य 4 को कुछ और दिन अस्पताल में भर्ती रहने की आवश्यकता होगी।

श्राइन बोर्ड ने जारी किया बयान
हादसे को लेकर श्राइन बोर्ड ने बयान जारी किया है। इस बयान में कहा गया है कि रात करीब 2.15 बजे वैष्णो देवी भवन के गेट नंबर तीन के पास भगदड़ मची। श्राइन बोर्ड के अधिकारियों, पुलिस और जिला प्रशासन द्वारा तुरंत राहत कार्य शुरू किया गया।

तीन सदस्यों की टीम करेगी हादसे की जांच: श्राइन बोर्ड
श्राइन बोर्ड ने अपने बयान में कहा कि, हादसे में 12 श्रद्धालुओं की मौत हुई और 15 श्रद्धालु घायल हो गए हैं। सरकार ने तीन सदस्यों की टीम को उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं, जिसकी अध्यक्षता प्रिंसिपल सेक्रेटरी होम करेंगे और उनके अलावा एडीजीपी जम्मू जोन और डिविजनल कमिश्नर जम्मू इसके सदस्य होंगे।

गंभीर रूप से घायलों की पहचान
अधाया महाजन (16) छन्नी हिम्मत जम्मू,
आयुष (25) निवासी छन्नी जम्मू
ऋषिकेश (23) निवासी मुंबई
विकास तिवारी (35) निवासी मुंबई
सुमित (29) निवासी पठानकोट पंजाब,
कपिल (25) दिल्ली,
नितिन गर्ग (30) निवासी गंगा नगर, राजस्थान
अज्ञात (35)
किरन (18) हरियाणा,
आशीष कुमार जायस (25) प्रयागराज, यूपी,
भवर लाल पाटिदा (47)मंदसौर, एमपी
साहिल कुमार (22) आरएस पुरा, जम्मू,
अज्ञात (25)
प्रशांत हांडा (30) जयपुर, राजस्थान
सरिता (42) दिल्ली
मृतकों की पहचान
धीरज कुमार (25) निवासी नोशहरा राजौरी, जम्मू-कश्मीर
स्वेता सिंह (35) पत्नी विक्रम सिंह, निवासी गाजियाबाद
धर्मवीर सिंह निवासी सालापुर यूपी
विनीत कुमार पुत्र वहीरपार सिंह निवासी सहारनपुर, यूपी
डा. अर्जुन प्रताप सिंह पुत्र सतप्रकाश सिंह निवासी गोरखपुर, यूपी
विनय कुमार (24) महेश चंद्र निवासी बदरपुर, दिल्ली
सोनू पांडे पुत्र नरेंद्र पांडे निवसी बदरपुर, दिल्ली
ममता पत्नी सुरेंद्र बीरी निवासी झांझर, हरियाणा
4 मृतक, जिनकी अभी पहचान नहीं हुई।

राष्ट्रपति ने व्यक्त किया शोक
वैष्णो देवी में हुए हादसे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी शोक व्यक्त किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, वैष्णो देवी भवन में हुई भगदड़ में लोगों की जान जाने की खबर से बेहद आहत हूं। मैं दिल से मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं और घायलों के शीघ्रता से ठीक होने की कामना करता हूं।
एलजी ने मृतकों के परिजनों के लिए 10 लाख के मुआवजे का एलान
जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल ने भी माता वैष्णो देवी पर हुई भगदड़ को लेकर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि संवेदना और प्रार्थना मृतकरों और घायलों के परिवार के साथ है। मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से बात की है। उन्हें हालात के बारे में पूरी जानकारी दी है। प्रधानमंत्री ने हर तरह की मदद का आश्वासन दिया है। सभी मृतकों के परिजनों को 10 लाख का मुआवजा और सभी घायलों को दो-दो लाख रुपये दिए जाएंगे। घायलों के इलाज का खर्च श्राइन बोर्ड वहन करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here