नामांकन दाखिल करते समय उम्मीदवार के साथ केवल दो व्यक्ति ही रिटर्निंग अधिकारी के कमरे में हो सकते हैं दाखिल

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी श्रीमती अपनीत रियात ने बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग की ओर से संशोधित जारी शेड्यूल के अनुसार नामांकन प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। उन्होंने बताया कि आयोग की ओर से निर्धारित मापदंडों के अनुसार उम्मीदवार सहित केवल तीन व्यक्तियों को रिटर्निंग अधिकारी के कमरे में दाखिल होने की आज्ञा होगी जहां नामांकन पत्र लिए जाने हैं। उन्होंने बताया कि 01 फरवरी तक सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकते हैं जबकि 26 जनवरी व 30 जनवरी को छुट्टियों के कारण नामांकन पत्र नहीं लिए जाएंगे। इसके अलावा 29 जनवरी शनिवार को नामांकन पत्र प्राप्त किए जाएंगे।

Advertisements


जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि चुनाव के लिए नामांकन पत्र संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों के कार्यालय में सुबह 11 बजे से बाद दोपहर 3 बजे तक प्राप्त किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 02 फरवरी को नामांकनों की पड़ताल सुबह 11 बजे की जाएगी और नामांकन पत्र 04 फरवरी 2022 को 03 बजे दोपहर बाद से पहले लिए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि वोटें 20 फरवरी 2022 को मतदान सुबह 8 बजे से सांय 6 बजे तक होगा और वोटों की गिनती 10 मार्च 2022 को  होगी।

जिला चुनाव अधिकारी अपनीत रियात ने बताया कि उम्मीदवारों के नामांकन के लिए जिले के सभी विधान सभा क्षेत्रों में नामिनेशन सैंटर तैयार कर लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि विधान सभा क्षेत्र चब्बेवाल के लिए कमरा नंबर 111, कोर्ट रुम, कार्यालय अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) पहली मंजिल, जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स होशियारपुर में प्राप्त किए जाएंगे। इसके अलावा विधान सभा क्षेत्र मुकेरियां के लिए एस.डी.एम कार्यालय, कोर्ट रुम ग्राउंड फ्लोर मुकेरियां, विधान सभा क्षेत्र दसूहा के लिए एस.डी.एम कार्यालय, कोर्ट रुम, दसूहा, विधान सभा क्षेत्र उड़मुड़ के लिए कार्यालय अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) होशियारपुर, विधान सभा क्षेत्र शाम चौरासी के लिए कार्यालय नगर निगम होशियारपुर, स्वामी विवेकानंद भवन, नजदीक न्यू धोबी घाट चौक, होशियारपुर, विधान सभा क्षेत्र होशियारपुर के लिए एस.डी.एम कार्यालय, कोर्ट रुम, होशियारपुर व विधान सभा क्षेत्र गढ़शंकर के लिए एस.डी.एम कार्यालय, कोर्ट रुम, गढ़शंकर बनाए गए हैं। अपनीत रियात ने बताया कि उम्मीदवार की ओर से नवीनतम फार्म 26, हल्फिया बयान आनलाइन भी भरा जा सकता है। मुख्य चुनाव अधिकारी या जिला चुनाव अधिकारी की वैबसाइट से इसका प्रिंट लिया जा सकता है और नोटराइजेशन के बाद रिटर्निंग अधिकारी के पास इसे नामांकन फार्म सहित जमा करवाया जाना है। उन्होंने बताया कि सामान्य वर्ग के लिए नामांकन फीस 10 हजार रुपए व रिजर्व कैटागिरी(एस.सी, एस.टी) के लिए नामांकन फीस 5 हजार रुपए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि चुुनाव आयोग की ओर से विधान सभा चुनाव में उम्मीदवार की ओर से अधिकतम 40 लाख रुपए तक खर्च किए जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here