कुष्ठ आश्रम में कुष्ठ रोग जागरूकता अभियान का आयोजन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिला स्वास्थ्य समिति (एनएलईपी) होशियारपुर ने सिविल सर्जन डॉ. परमिंदर कौर के दिशा-निर्देशों के अनुसार स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान 2022 के तहत कुष्ठ आश्रम, होशियारपुर में कुष्ठ जागरूकता अभियान चलाया गया. इस अवसर पर जिला लैप्रोसी अधिकारी डॉ. शाम सुंदर ने स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान 2022 के बारे में सभी को जानकारी दी। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बलिदान दिवस के उपलक्ष्य में 30 जनवरी 2022 को पूरे भारत में राष्ट्रीय कुष्ठ निवारण दिवस मनाया जाएगा।

Advertisements

इस संबंध में भारत सरकार द्वारा दिनांक 30 जनवरी 2022 से 13 फरवरी 2022 तक पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस अभियान के दौरान होशियारपुर जिले में स्वास्थ्य विभाग आम जनता और स्कूली बच्चों को कुष्ठ रोग के बारे में जानकारी प्रदान करेगा जैसे कि हल्का, पीला, फीका पड़ा हुआ, त्वचा पर तांबे के रंग के धब्बे, गर्म और ठंडे कुष्ठ रोग के लक्षणों में अस्पष्टीकृत नसें, नसों में दर्द, कान और मुंह के पीछे गांठ, टेढ़ी उंगलियां और पैर की उंगलियां और अंधापन शामिल हैं। कुष्ठ रोग पिछले पापों का फल या अभिशाप नहीं है, यह किसी भी अन्य रोग की तरह एक रोग है।

इस रोग का समय पर उपचार करने से रोग के कारण होने वाली अपंगता को रोका जा सकता है। इस बीमारी की दवा सभी सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाती है। समय-समय पर मरीजों को एमएससी रेफर किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here