‘महाभारत के भीम’ प्रवीण कुमार का हृदय गति रुकने से निधन, एशियाई खेलों में देश को दिलाया था स्वर्ण पदक

नई दिल्ली (द स्टैलर न्यूज़) रिपोर्ट: सुनंदन कुमार। ‘महाभारत’ में भीम की भूमिका निभाने वाले प्रसिद्ध अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती हमारे बीच नहीं रहे। उन्होंने 74 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कहा। उन्होंने सोमवार देर रात को दिल्ली में अशोक विहार स्थित अपने आवास पर प्राण त्यागे। उन्होंने 1988 में दूरदर्शन पर प्रसारित होने बीआर चोपड़ा के पौराणिक धारावाहिक ‘महाभारत’ से ख्याति हासिल की थी।

Advertisements

प्रवीण कुमार अभिनेता होने के साथ एक उच्च कोटि के एथलीट भी थे। प्रवीण ने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक प्रतियोगिताओं में हैमर थ्रो और डिस्कस थ्रो स्पर्धा में देश का प्रतिनिधित्व किया और एशियाई खेलों में चार पदक भी जीते। प्रवीण ने 1966 और 1970 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक भी जीता था। उन्होंने कई फिल्मों में भी काम किया था।

कई सालों से गुमनाम जिंदगी जी रहे थे प्रवीण कुमार

प्रवीण कुमार कई सालों से गुमनाम जिंदगी जी रहे थे। पिछले साल प्रवीण तब चर्चा में आए थे जब उनकी माली हालत खस्ता होने की खबरें सामने आई थीं। दरअसल प्रवीण को सरकार से शिकायत थी कि जितने भी खिलाड़ी एशियन गेम्स खेलते हैं या मेडल जीतते हैं, उन्हें पेंशन दी जाती है। हालांकि उन्हें पेंशन नहीं मिली। प्रवीण के मुताबिक, उन्हें केवल बीएसएफ से पेंशन मिलती थी जो कि उनके जीवनयापन के लिए काफी नहीं थी। उन्हें स्पाइनल में प्रॉब्लम थी जिसके चलते वो काम नहीं कर पाते थे और इसलिए उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ गया था। प्रवीण के परिवार में उनकी पत्नी वीणा और एक बेटी है जिसकी शादी हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here