बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच रखें अभिभावकः अपराजिता चंदेल

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। सहायक आयुक्त उपायुक्त अपराजिता चंदेल ने कहा कि समाज को आज भी बेटियों के प्रति सोच बदलने की जरूरत है तथा उन्हें सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाना चाहिए। बेटियां आज हर क्षेत्र में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहीं है। उन्होंने बताया कि बमसन खंड में महिलाओं का संस्थागत प्रसव शत प्रतिशत हो रहा है। चंदेल गुरूवार को टौणी देवी में समेकित बाल विकास सेवाएं योजना की खंड स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहीं थी उन्होंने कहा कि पंचायतों को अपने स्तर पर बेटियों को गोद लेने वाले परिवारों को सम्मानित करना चाहिए। इसके साथ ही ख्याति पाने वाली बेटियों को भी पंचायतों में उनके गौरव पटट लगाकर प्रोत्साहित करना चाहिए। जिससे अन्य बेटियां भी बिना किसी हिचक के आगे बढकर समाज के हर क्षेत्र में सेवाएं प्रदान कर सके। उन्होंने बैठक पर विस्तृत चर्चा भी की।

Advertisements

इससे पूर्व सीडीपीओ टौणी देवी कल्याण ठाकुर ने विस्तार से विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान दी। उन्होंने बताया कि खंड में कुल 248 आंगनवाडी कार्य कर रहे है। जिनके माध्यम से समेकित बाल विकास की योजनाओं को लोगों तक पंहुचाया जा रहा है। बेटी है अनमोल योजना के तहत बीपीएल परिवार की दो बेटियों के नाम 21-21 हजार रूपये की एफडी 18 वर्ष के लिए करवाई जा रही है। 587 परिवारों को 11.60 लाख रूपये के लाभ दिए गए। बेटियों के प्रति नकारात्मक दृष्टिकोण को बदलने के लिए यह किया जा रहा है।

इसी तरह से मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में 51 हजार, विधवा पुनर्विवाह योजना में 50 हजार प्रदान किए जा रहे है  शगुन योजना के तहत 30 परिवारों को 31 हजार रूपये की प्रत्येका को सहायता दी जा चुकी है। इस दौरान पंचायत समिति अध्यक्षा रीना देवी, बारीं पंचायत के प्रधान रविंद्र ठाकुर, स्वास्थ्य शिक्षक कमल मनकोटिया, बीपीओ, कृषि विकास अधिकारी व प्रसार अधिकारी सहित अन्य विभागिय कर्मी मौजूद रहे1

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here