सरकाघाट: अदालत के निर्देशों के बावजूद भी आरोपियों ने वृद्धा के घर पर की तोडफ़ोड़

हमीरपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। सरकाघाट उपमंडल के बड़ा समाहल गाँव की वृद्ध राजदेई मामले में एक बार फिर तोडफ़ोड़ की घटना सामने आई है। इस बार आरोपियों ने वृद्ध राजदेई के घर पेयजल पाइप का व्हील तोडक़र उन्हें पानी से वंचित कर दिया है। राजदेई ने अपनी बेटी तृप्ता के माध्यम से ग्राम पंचायत प्रधान गाहर, कुलदीप शर्मा को लिखित शिकायत सौंपकर मौक़ा देखने और आरोपियों पर कार्यवाही करने की माँग की है।

Advertisements

-आरोपियों ने पेयजल पाइप का व्हील तोड़ा, पंचायत प्रधान को सौंपी शिकायत

घटना होली वाले दिन 10 मार्च की बताई जा रही है। जब राजदेई के मकान में मरम्मत व रंगरोगन का काम चल रहा था। वृद्धा की छोटी बेटी तृप्ता की निगरानी में रंगरोगन का काम मज़दूर कर रहे थे। उधर ग्राम पंचायत गाहर के एनओसी के बाद ही हाई कोर्ट से 24 आरोपियों की सशर्त जमानत हुई थी। प्रधान ने राजदेई व इनके मकान की सुरक्षा की सारी जिम्मेदारी खुद ली है। ऐसे में फिर से घर में तोडफ़ोड़ का होना आरोपियों की जमानत को रद्द करवाने का एक आधार बन सकता है। पंचायत प्रधान गाहर कुलदीप शर्मा के अनुसार तोडफ़ोड़ की शिकायत वृद्धा राजदेई की बेटी तृप्ता के माध्यम से मिली है। पंचायत मौक़े पर जाकर स्थिति देखेगी।

क्या थे आरोपियों को आदेश

इससे पहले हाईकोर्ट के आदेशों की अवहेलना हुई है। वृद्धा के दामाद एडवोकेट अजय कुमार ठाकुर ने बताया कि सभी 24 आरोपी हाईकोर्ट से सशर्त ज़मानत पर छूट गये हैं लेकिन हाईकोर्ट ने इन सब को बड़ा समाहल गाँव से 5 किलोमीटर दूर रहने के सख्त आदेश भी साथ में जारी किए थे। उन्होंने बताया कि हाईकोर्ट ने 20 फऱवरी को एक पिटिशन का निपटारा करते हुए एक आरोपी बचित्तर सिंह को इस मामले में राहत देते हुए गाँव में प्रवेश की इजाज़त दी है। अजय ठाकुर के अनुसार उनकी जानकारी में इस ऑर्डर की आड़ में अन्य 23 आरोपी भी गाँव में प्रवेश कर गये हैं जबकि हाईकोर्ट के निर्देशानुसर इन 23 आरोपियों को अगले आदेशों तक गाँव से 5 किलोमीटर दूर ही रहना था।

उन्होंने बताया कि उनकी पत्नी तृप्ता इन दिनों बड़ा समाहल गाँव में अपने घर की मरम्मत करवा रही है जिसे आरोपियों ने क्षतिग्रस्त कर दिया है। उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट के आदेशों की अवहेलना करते हुए 23 आरोपी गाँव में घुस गए हैं जिससे राजदेई की जान को फिर से खतरा हो गया है।

क्या है यह मामला

आपको याद दिला दें कि यह वही वृद्धा राजदेई है जिनके मुँह पर कालिख पोत और गले में जूते की माला डाल ग्रामीणों ने देव आस्था के नाम पर अत्याचार किया था। इस मामले को मीडिया ने जब उठाया तो पुलिस ने 24 आरोपियों को गिरफ्तार किया था। लापरवाही बरतने पर इस केस में एक एस.एच.ओ. और एक अन्य पुलिस कर्मचारी भी लाइन हाजिर कर दिए गए है। घटना के बाद सहमी राजदेई गाँव छोड़ कऱीब एक माह तक हमीरपुर में अपनी बेटी तृप्ता और दामाद अजय ठाकुर के पास ही रही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here