एडीएम ने की खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की योजनाओं की समीक्षा

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। वीरवार को खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत किए जा रहे कार्य कलापों की समीक्षा की गई। इस अवसर पर एडीएम ने बताया कि हमीरपुर जिला में कुल 296 उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से सभी श्रेणियों के 1,46,841 राशनकार्ड धारकों को अप्रैल 2021 से जनवरी 2022 तक सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत 113 करोड़ 85 लाख रुपये का राशन एवं अन्य खाद्य वस्तुएं वितरित की गई हैं। इस अवधि के दौरान विभाग के अधिकारियों ने उचित मूल्य की दुकानों और खुले बाजार में 2333 निरीक्षण किए हैं तथा दोषियों से जुर्माने के रूप में 1,46,444 रुपये की राशि वसूल की है। जिला में कार्यरत 9 रसोई गैस एजेंसियों के पास कुल 156073 उपभोक्ता पंजीकृत हैं, जिन्हें घरेलू गैस की आपूर्ति उपायुक्त महोदय द्वारा अधिसूचित रूट चार्ट के अनुसार सुचारू एवं नियमित रूप से करवाई जा रही है। उपभोक्ताओं की सुविधा एवं जानकारी के लिए गैस एजेंसियों द्वारा गैस आपूर्ति हेतु वाहनों पर लाउड स्पीकर, भार तोलक यंत्र, जिला दंडाधिकारी द्वारा अधिसूचित भाड़ा दरें प्रदर्शित की गई हैं। सभी गैस एजेंसियों को उपभोक्ताओं को भरे हुए घरेलू गैस सिलेंडर की राशि व भाड़ा दर अलग-अलग दर्शाकर बिल जारी करने के निर्देश दिए गए हैं।
  जितेंद्र सांजटा ने बताया कि जिला हमीरपुर में मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अंर्तगत कुल 25149 गैस कनेक्शन नि:शुल्क जारी किए गए हैं। इनमें से 18197 लाभार्थियों को वर्ष 2021-22 में एक अतिरिक्त रिफिल उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने पात्र परिवारों से अपील की है कि यदि उनके पास घरेलू गैस कनेक्शन नहीं है तो वे निर्धारित आवेदन पत्र पर संबंधित पंचायत के माध्यम से खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के पास आवेदन कर सकते हैं। एडीएम ने बताया कि जिला में 5,50,686 राशन कार्ड जनसंख्या यानि 99.70 प्रतिशत को आधार सिडिंग से जोड़ दिया गया है। जिला में कार्यरत सभी 296 उचित मूल्य की दुकानों पर पीओएस मशीनों के माध्यम से राशन वितरित किया जा रहा है। पिछले माह 97.46 प्रतिशत खाद्यान्नों को बायोमीट्रिक के माध्यम से वितरित किया गया।

Advertisements

उन्होंने विभाग को उपभोक्ता जागरुकता की दिशा में अधिकाधिक कार्य करने के निर्देश दिए ताकि उपभोक्ता अपने अधिकारों व कर्तव्यों के प्रति जागरुक हो सकें।  बैठक के दौरान जिला की विभिन्न ग्राम पंचायतों से उचित मूल्य की नई दुकानें खोलने बारे में प्राप्त प्रस्तावों को भी समिति के समक्ष रखा गया। समिति ने इन पर व्यापक चर्चा की और कुछ प्रस्तावों को मंजूरी भी प्रदान की। इस अवसर पर जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक अरविंद शर्मा ने विभिन्न मदों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया।
  बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष बबली देवी और विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भी भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here