दरिया से बरामद हुआ सुदेश का शव, आरोपियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर इलाकावासियों ने लगाया धरना

मुकेरियां (द स्टैलर न्यूज़)। सरकारें बदली प्रशासन के अधिकारी बदले लेकिन अवैध माइनिंग पर कोई नकेल न डाल सका। अवैध माइनिंग के कारण जहां लोगों की जमीनें बर्बाद हो रही है, पर्यावरण को भारी नुकसान हो रहा है एवं जनता का जानी व माली नुकसान हो रहा है, सरकारों व प्रशासनिक अधिकारियों के कान पर जूं तक नहीं रेंगती। इसके चलते गांव जाहिदपुर की जमीन पर ब्यास दरिया के बीच माइनिंग माफिया के लोगों द्वारा नाजायज माइनिंग के कारण गांव जाहिजपुर के घर का एक चिराग बुझ गया। 18 तारीख शुक्रवार को सुबह करीब 10:00 बजे सुदेश कुमार पुत्र सवर्ण चंद गांव जाहिजपुर जट्टां अपने बेटे मोहित के साथ अपने खेतों में पशुओं के लिए चारा लेने के लिया गया। वह अपनी जमीन के नजदीक दरिया में हो रही अवैध माइनिंग को रोकने गया। अवैध माइनिंग के कारण ही दरिया में पड़े गहरे कुएं जैसे गड्ढे में गिरने से उसकी मौत हो गई। अपने पिता को बचाने के लिए उसका बेटा मोहित भी दरिया की तरफ भागा लेकिन उसके वहां पहुंचने से पहले ही सुरेश दरिया में में डूब गया। जिसे सहन न करते हुए उसका बेटा बेहोश होकर वहीं गिर गया और होश आने के बाद वह शोर मचाता हुआ अपने घर गया, जिसके बाद उसका परिवार रिश्तेदार गांव वासी घटनास्थल पर पहुंचे। माइनिंग माफिया के लोग सुदेश को बचाने की बजाए अपनी मशीनों को लेकर वहां से भाग गए।
सूचना मिलने पर आम आदमी पार्टी के हलका इंचार्ज प्रोफैसर जीएस मुल्तानी, भाजपा से विधायक जंगी लाल महाजन, आप के नेता सुलखन सिंह जग्गी, अकाली दल के पंजाब के महासचिव सर्वजोत सिंह साबी भाजपा से अजय कौशल सेठू, नीरज साहनी बंटी आदि मौके पर पहुंचे और उन्होंने परिवार से दुख साझा कर उन्हें हौसला दिया। इस मौके पर एएसआई रविंदर सिंह वहां मौके पर पहुंच कर जांच कर रहे थे और इसके अतिरिक्त सिविल प्रशासन व पुलिस प्रशासन के अधिकारी करीब 3-4 घंटे के बाद वहां पहुंचे और अपनी हाजिरी डालने के लिए दरिया के पास फोटो खिंचवा कर जल्दी ही रफ्फूचक्कर हो गए। शुक्रवार करीब शाम 5 बजे नवांशहर से गोताखोरों की टीम पहुंची। शनिवार सुबह 9 बजे करीब 23 घंटे के बाद सुदेश कुमार के शव को दरिया से बाहर निकाला गया। मुकेरियां पुलिस की और से एक्सीडैंट की धाराओं का मामला दर्ज कर रही थी। इसके बाद यूथ अकाली दल के पंजाब के महासचिव सर्वजोत सिंह सबी ने अकाली नेता राजेश रत्तू, कुलवीर सिंह बब्बा, जाहिदपुर के नंबरदार परमजीत सिंह पम्मा, शाम सिंह शामा, लखवीदर सिंह माना, अकाली दल वर्करों ने मुकेरियां थाने का घेराव कर पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की जिसके बाद आप के नेता प्रो जीएस मुल्तानी, सुलखन सिंह जग्गी व मुकेरिया प्रशासन ने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने आश्वासन दिया, जिस पर प्रदर्शनकारियोंं ने धरना उठा लिया।

Advertisements


परिवार का इकलौता सहारा था सुदेश: ब्यास दरिया में अवैध माइनिंग के कारण दरिया में डूबने वाले करीब 38 वर्षीय सुदेश कुमार पर सारे परिवार की पालन पोषण की जिम्मेदारी थी। वह एक शैलर पर काम करता था अपने पीछे अपनी माता, पत्नी व दो बच्चे 15 वर्ष का बेटा मोहित व 10 वर्ष की बेटी व पत्नी छोड़ गया है। दरिया के पास विलाप करती हुई उसकी माता व पत्नी होश नहीं संभाल रही थी। सुदेश की एक शादीशुदा बहन है जो रोते-रोते बार-बार यही कह रही थी कि मुझे मेरा भाई चाहिए और कुछ नहीं चाहिए और वीरे मैं हुण रखड़ी किस नूं बन्नागी… ऐसा दुखदाई माहौल देखकर वहां पर उपस्थित सभी लोगों की आंखें नम हो गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here