कश्मीर के धमाली नृत्य ने क्राफ्ट्स बाजार में मचाया धमाल

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिले के लाजवंती स्टेडियम में आयोजित क्राफ्ट्स बाजार में उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, पटियाला के नेतृत्व में करवाए जा रहे अलग-अलग राज्यों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने होशियारपुर वासियों का दिल जीत लिया है। रोजाना हजारों लोग इन कलाकारों के कौशल को देखने के लिए क्राफ्ट्स बाजार में उमड़ रहे हैं। इस दौरान कश्मीर का धमाली नृत्य ने पूरा धमान मचाया हुआ है और यह नृत्य लोगों की पसंद का केंद्र बना हुआ है।

Advertisements

– उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र पटियाला के नेतृत्व में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने जीता लोगों को दिल
 क्राफ्ट्स बाजार में आयोजित धमाली नृत्य के प्रमुख बशीर अहमद शाह बताते हैं कि हिंदू धर्म के तीन इष्ट देवों में से शिव प्रमुख देव हैं। वे अपने नृत्य के माध्यम से अपनी शक्ति का प्रदर्शन करते है और जीवन चक्र को नियंत्रित करते हैं और यदि वे नृत्य करना बंद कर दें तो पूरी सृष्टि की गति थम जाएगी। ठीक इसी तरह से धमाली नृत्य एक ध्वनि संगीत में आध्यात्मिक नृत्य है, जिसके माध्यम से शांति एवं अद्वैत ईश्वर की आराधना की जाती है। नृत्य के समापन में नर्तक अपने दोनों हाथ ऊपर की और उठा कर उस सर्वशक्तिमान ईश्वर से प्रार्थना करते हैं तथा उसके प्रति अपनी आस्था व्यक्त करते हैं।
बशीर बताते हैं कि उनके दादा कमल शाह तथा पिता गुलाम कादिर शाह से उन्हें यह नृत्य सीखने का मौका मिला। इसमें 15 लोग भाग लेते हैं जब कोई आफत आ जाती है जैसे बारिश नहीं होती तो लोग ढोल बजाकर परमात्मा से दुआ मांगते हैं। उन्होंने बताया कि विशेष कार्यक्रमों 26 जनवरी, 15 अगस्त, दशहरे के पर्व पर भी यह नृत्य किया जाता है। उन्होंने बताया कि नर्तक में से एक के पास लंबी छड़ी होती है, जिसे आलम  कहते हैं। मान्यता है कि जिस भी व्यक्ति को ईश्वर से कोई दुआ करनी है तो वे इस आलम पर धागा बांध का दुआ करता है,  जिसे ईश्वर जरूर पूरी करते हैं। उन्होंने बताया कि सरकार की तरफ से भी उन्हें पूरा सहयोग मिलता है और संगीत अकादमी व कश्मीर कल्चरल अकादमी उन्हें भरपूर सहायता प्रदान करती है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अपने पारंपरिक नृत्य को बढ़ावा दें। उन्होंने कहा कि उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, पटियाला के सहयोग से उन्हें इस प्रकार के मेलों में भाग लेने का मौका मिलता है। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा प्रदान की गई सुविधाओं के लिए उनका आभार व्यक्त किया।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here